logo
आम आदमी को बड़ा झटका, फिर बढी CNG, PNG की कीमतें, अब इतनी ढिली करनी होगी जैब
 
CNG

CNG और PNG की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी की आशंका बढ़ गई है क्योंकि CNG और PNG सप्लाई करने वाली कंपनियों के लिए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी Gail ने नेचुरल गैस के दाम बढ़ा दिए हैं. कीमतों में सीधे 18 फीसद की बढ़ोतरी हुई है और दाम बढ़ाकर 10.5 डॉलर प्रति यूनिट कर दिया गया है.

उधर यूरोप के देशों से नेचुरल गैस की भारी मांग की वजह से भारत में गैस आयात में दिक्कत हो रही है. गैस आयात के लिए इंडियन ऑयल के टेंडर के लिए अभी कोई बोली नहीं आई है, इसका असर देश में नेचुरल गैस कीमतों पर भी पड़ सकता है, क्योंकि देश में खपत होने वाली कुल नेचुरल गैस का लगभग 50 फीसद हिस्सा आयात करना पड़ता है.

नेचुरल गैस की बढ़ी हुई कीमतों का सामना भारत के पड़ोसी देशों को भी करना पड़ रहा है. बढ़ी हुई कीमतों की वजह से बांग्लादेश में बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है, जिस वजह से वहां पर बिजली कटौती हो रही है.

वहीं पाकिस्तान ने अपने यहां नेचुरल गैस सप्लाई नियमित रखने के लिए अपनी जनता पर करीब 12 अरब डॉलर का टैक्स थोपने का फैसला किया है. पाकिस्तान ने पहले जो तेल और गैस की खरीद की हुई है उसकी पेमेंट करना जरूरी है. पेमेंट नहीं होने पर पाकिस्तान डिफॉल्ट कर सकता है और डिफॉल्ट से बचने के लिए ही वह टैक्स लगा रहा है.