logo
दिल्ली से हिसार के बीच चलेगी रैपिड रेल, ढाई घंटे नहीं महज 90 मिनट में तय होगा सफर
 
ट्रेन

दिल्ली से हिसार के बीच चलेगी रैपिड रेल, ढाई घंटे नहीं महज 90 मिनट में तय होगा सफर

 
हिसार को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही रैपिड रेल का तोहफा भी मिलने जा रहा है।


हरियाणा के हिसार को एयरपोर्ट के माध्यम से एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। हिसार एयरपोर्ट पर तेजी से विकास के काम कराए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि अगले साल यानि कि 2023 में हिसार से देसी और विदेशी फ्लाईट उड़ान भरने लगेंगी। लोगों को हिसार में हवाई जहाज उड़ते और उतरते दिखाई देंगे। सरकार की इस बड़ी योजना के बाद राज्य में कई विदेशी उद्योग निवेश कर सकते हैं।

इससे हरियाणा में बिजनेस और रोजगार के साधन उपलब्ध होने लगेंगे। प्रदेश के युवाओं को बड़ी संख्या में नौकरी मिलेंगी और लोगों के बिजेनस में भी इजाफा होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने साफ तौर पर कहा है कि एयरपोर्ट के काम में ढिलाई सहन नहीं की जाएगी। एयरपोर्ट के लिए सीएम ने सरकारी खजाने के दरवाजे तक खोलने की घोषणा कर दी है।


 
हिसार को मिलेगा रैपिड रेल का तोहफा

हिसार को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही रैपिड रेल का तोहफा भी मिलने जा रहा है। यह इस शहर के लिए बेहद ही खास तोहफा माना जा सकता है। प्रदेश में नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से हिसार के महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट तक रेपिड रेल चलाई जाएगी। जिसकी योजना लगभग तैयार हो चुकी है और जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। अधिकारियों के अनुसार रैपिड रेल की परियोजना को दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट के कनेक्ट करने के लिए बनाई गई है, ताकि लोगों को इन दोनों एयरपोर्ट के जुडऩे का सीधा लाभ प्राप्त हो सके।

दिल्ली से हिसार 90 मिनट में

विदेशों से आने वाली फ्लाईट के यात्री यदि हिसार एयरपोर्ट उतरने के बाद दिल्ली जाना चाहें तो वह रैपिड रेल की सेवाएं ले सकते हैं। कहा जा रहा है कि रैपिड रेल की स्पीड इतनी अधिक होगी कि हिसार से दिल्ली के बीच की यात्रा ढाई घंटे नहीं बल्कि महज 90 मिनट में तय की जा सकेगी। ठीक इसी तरह से जो लोग दिल्ली की बजाए हिसार से फ्लाईट लेना चाहें तो वह भी रैपिड रेल के जरिए महज 90 मिनट की यात्रा तय करके हिसार एयरपोर्ट पर पहुंच सकते हैं। इसी प्रकार से दिल्ली और हिसार के बीच एक नया हाईवे भी बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है। रैपिड रेल की बजाए सडक़ मार्ग से आने वाले लोगों को इसका पूरा लाभ मिल सकेगा।


 
7115 एकड़ जमीन का अधिग्रहण

बता दें कि हिसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जल्द से जल्द पूरा करवाने के प्रति सरकार बेहद गंभीर है। यही वजह है कि सीएम ने स्पष्ट तौर पर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस काम में धन की कमी सामने नहीं आने दी जाएगी। यानि कि पैसों की वजह से एयरपोर्ट का काम नहीं रूकना चाहिए। हिसार एयरपोर्ट में चारदीवारी बनाने का काम तेज गति से चल रहा है। रात को भी फ्लाईट का आवागमन बिना किसी परेशानी के हो सके, उसके लिए लाईटिंग का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। एयरक्राफ्ट के लिए विशेष तौर पर तीन पार्किंग का निर्माण पूरा किया जा चुका है। टैक्सी वे से लेकर सबस्टेशन, रनवे और पीटीटी का काम भी अंतिम चरण में है। इसके साथ ही 7115 एकड़ जमीन का अधिक पूर कर लिया गया है और उसकी जमीन का म्यूटेशन उडयन विभाग के नाम चढ़ा दिया गया है।