logo
भारतीय युवक ने घर पर बनाया Airplane, उड़ान भरकर दूसरे देश पहुंचा, जाने पूरी अपडेट
 
ऐरपलं

भारतीय युवक ने घर पर बनाया Airplane, उड़ान भरकर दूसरे देश पहुंचा, जाने पूरी अपडेट 


करीब 18 महीने की कड़ी मेहनत के बाद एक शख्स ने घर पर ही एयरोप्लेन बना दिया! परिवार के साथ छुट्टियां बिताने में हो रही दिक्कत के बाद शख्स ने प्लेन बनाने का फैसला किया था! करीब 1 करोड़ 35 लाख रुपए खर्च कर के उन्होंने प्लेन बना भी दिया! इसके बाद वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस 4-सीटर प्लेन में कई देश घूमकर लौट चुके हैं!

फोर्ड मोटर कंपनी में काम करता है शख्स


बेटी के नाम पर शख्स ने रखा प्लेन का नाम


पत्नी के साथ छुट्टियां बिताने के लिए शख्स को 2-सीटर एयरोप्लेन रेंट पर लेना पड़ता था! जब कपल के दो बच्चे हुए और उनका परिवार बड़ा हो गया तो शख्स को छुट्टियों पर जाने में दिक्कत आने लगी! क्योंकि 4-सीटर एयरोप्लेन या तो जल्दी नहीं मिलते थे या फिर बहुत पुराने मिलते थे! इन सब से परेशान शख्स ने घर पर ही एक नया एयरोप्लेन बना लिया! अब वह अपने परिवार और दोस्तों संग कई देश घूमकर लौट चुके हैं!

शख्स का नाम अशोक अलीसेरिल थामारक्षन है! वह केरल के अलाप्पुझा के रहने वाले हैं! अशोक, पूर्व एमएलए ए वी थामारक्षन के बेटे हैं! 38 साल के अशोक ने Palakkad Engineering College से B!tech! किया है! इसके बाद साल 2006 में मास्टर डिग्री के लिए वह लंदन चले गए और वहीं शिफ्ट हो गए! अशोक एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं! फिलहाल वह फोर्ड मोटर कंपनी में काम कर रहे हैं!

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, अशोक को यह प्लेन बनाने में करीब 1 करोड़ 35 लाख रुपए लगे थे! करीब 18 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद घर पर ही उन्होंने इसे बना दिया! अशोक ने अपनी बेटी के नाम पर इस प्लेन का नाम G-Diya रखा है! अब इस प्लेन से 4 लोगों का यह परिवार अलग-अलग जगहों पर घूमने जाया करता है! वह कई दूसरे देशों की भी यात्रा कर चुके हैं!


अशोक के पास पायलट का लाइसेंस भी हैं! उन्होंने कहा- यह घर के नए खिलौने की तरह है! अशोक की पत्नी अभिलाषा ने कहा- अशोक ने पिछले दो सालों तक कड़ी मेहनत की तब जाकर हमारा सपना साकार हुआ है!


अभिलाषा ने बताया- पहले लॉकडाउन के दौरान ही हमने पैसे बचाने शुरू कर दिए थे! हम लोग हमेशा से यह चाहते थे कि हमारा भी एक प्लेन हो! शुरुआती महीनों में ही हमने अच्छी खासी सेविंग कर ली थी! इसके बाद हम लोगों ने प्लेन बनाने का काम करना शुरू कर दिया!

अशोक ने कहा- साल 2018 में मुझे इस बात की जानकारी मिली थी कि स्लिंग एयरक्राफ्ट नाम की एक जोहान्सबर्ग-बेस्ड कंपनी Sling TSI एयरोप्लेन लॉन्च कर रही है!

इसके बाद अशोक ने इस प्लेन के बारे में जानकारी इकट्ठा की और किट ऑडर कर दिया! उन्होंने घर के कंपाउंड में ही काम शुरू कर दिया! उन्होंने कहा- ब्रिटेन के लिए घर में बनी एयरक्राफ्ट कोई नई बात नहीं है! क्योंकि यहां कंपनियां असेंबली किट प्रोवाइड करवाती हैं!

लॉकडाउन में उन्हें प्लेन बनाने के लिए काफी समय मिल गया! फरवरी 2022 में उन्होंने अपना प्रोजेक्ट कंप्लीट कर लिया और पहली ट्रिप के लिए निकल गए! इस छोटे से प्लेन की मैक्सिमम रफ्तार 200km/hr है! प्लेन के फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 180 लीटर है!

अशोक ने इस प्लेन से परिवार के साथ ब्रिटेन के कई शहरों का दौरा किया है! वह दोस्तों के साथ जर्मनी, ऑस्ट्रिया और चेक रिपब्लिक भी इस प्लेन से जा चुके हैं!