logo
Indian Railways: अब सफर में खाने के लिए नहीं देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे, IRCTC ने बनाया ये प्‍लान
 
rail food

Indian Railways: अब सफर में खाने के लिए नहीं देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे, IRCTC ने बनाया ये प्‍लान


Indian Railways: ट्रेन में ही आपको लजीज व्यंजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन के अंदर ही खाने का पूरा इंतजाम रखती है! हालांकि कई बार पैसेंजर्स खाने के अधिक दाम मांगे जाने की शिकायत करते हैं! ऐसे में IRCTC ने पैसेंजर्स को किसी असुविधा से बचाने के लिए अपनी मेन्यू लिस्ट जारी की है 


अब सफर में खाने के लिए नहीं देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे, IRCTC ने बनाया ये प्‍लान

IRCTC Menu list: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है! अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो जान लीजिए कि अब आपको ट्रेन में सफर के दौरान खाने की चीजों का ज्यादा पेमेंट नहीं करना होगा! दरअसल, IRCTC ने ट्रेन में खाने का मेन्यूऔर प्राइस लिस्ट जारी कर दिया है! यानी अब आपको ट्रेन में मिलने वाले खाने की चीजों का प्राइस खुद मालूम होगा! ऐसे में पैंट्री वाले आपसे किसी भी चीज का ज्यादा दाम नहीं ले सकेंगे!

IRCTC ने दी जानकारी 

गौरतलब है कि ट्रेन में ही आपको लजीज व्यंजन परोसने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन के अंदर ही खाने का इंतजाम रखती है! हालांकि कई बार पैसेंजर्स खाने के अधिक दाम मांगे जाने की शिकायत करते हैं! ऐसे में IRCTC ने पैसेंजर्स को किसी असुविधा से बचाने के लिए अपनी मेन्यू लिस्ट जारी की है और आग्रह किया है कि तय दाम से अधिक भुगतान न करें! IRCTC ने बताया कि पैसेंजर्स ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं! आइये जानते हैं लिस्ट के बारे में!

वेज मील
नए रेट्स के तहत पैसेंजर्स को वेज मील के लिए स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे! इसमें प्लेन राइस, चपाती या पराठा, दाल या सांभर, मिक्स वेज, दही और आचार मिलेगा!

जनता मील 
इसमें यात्रियों के लिए स्टेशन पर 15 रुपये और ट्रेन में 20 रुपये चुकाने होंगे! जनता मील में पूरी और आलू की सूखी सब्जी मिलती है!

वेज बिरयानी 
वेज बिरयानी के लिए आपको स्टेशन पर 70 रुपये और ट्रेन में 80 रुपये चुकाने होंगे!

स्टैण्डर्ड वेज मील 
स्टेंडर्ड नॉन वेज मील के लिए पैसेंजर्स को स्टेशन पर 80 रुपये और ट्रेन में 90 रुपये देने होंगे! इसमें आपको एग करी राइस के साथ, पराठा या चपाती दही और आचार मिलता है!  

स्टैण्डर्ड नॉन वेज मील 
पैसेंजर्स को स्टेंडर्ड नॉन वेज मील के लिए स्टेशन पर 120 रुपये और ट्रेन में 130 रुपये देने होंगे! इसमें प्लेन राइस, पराठा या चपाती, चिकन करी, दही और आचार मिलता है!

एग बिरयानी 
पैसेंजर्स को एग बिरयानी के स्टेशन पर 80 रुपये और ट्रेन में 90 रुपये देने होते हैं! इसके में आपको दही और आचार भी मिलता है! 

चिकेन बिरयानी 
नए मेन्यू में पैसेंजर्स को चिकन बिरयानी के स्टेशन पर 100 रुपये और ट्रेन में 110 रुपये देने होते हैं! इसके में आपको दही और आचार भी मिलता है!

स्टैण्डर्ड टी 
पैसेंजर्स को स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले साधारण चाय के लिए 5 रुपये और 10 रुपये देने होते हैं!

कॉफी 
ट्रेन में पैसेंजर्स को स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर कॉफी के लिए 10 रुपये देने होंगे!


रेल नीर 
IRCTC मेन्यू के अनुसार पैसेंजर्स को स्टेशन और ट्रेन के अंदर रेल नीर (Rail Neer) पानी की बोतल के लिए 15 रुपये देना होगा!