logo
हरियाली अमावस्या पर ​पौधे लगाते समय भूलकर न करें इन नियमों की अनदेखी

हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya) पर यदि आप सुख-सौभाग्य की कामना के लिए पेड़-पौधे लगाने जा रहे हैं तो भूलकर इन वास्तु नियमों की अनदेखी न करें, अन्यथा आपको लाभ की जगह नुकसान हो सकता है.

 
jalsanews.

श्रावण मास में पड़ने वाली अमावस्या हरियाली अमावस्या कहलाती है. इस दिन सुख-सौभाग्य की कामना लिए न सिर्फ देवी-देवताओं के समान पेड़-पौधों की विशेष रूप से पूजा की जाती है, बल्कि ज्योतिष के अनुसार ग्रह-नक्षत्र और तमाम तरह की कामनाओं को पूरा करने वाले पेड़-पौधे भी लगाए जाते हैं. यदि आप भी हरियाली अमावस्या पर ऐसा करने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसा करने से पहले पेड़-पौधे से जुड़ा वास्तु नियम जरूर पता होना चाहिए अन्यथा गलत जगह पर पेड़ लगाने पर आपको फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए वास्तु शास्त्र की मदद से जानते हैं कि किस पेड़ को कहां पर लगाना चाहिए.

कहां लगाएं आम और आंवला का पौधा

हिंदू धर्म में आम, आंवला और बेल के पौधे को बहुत ज्यादा पवित्र और पूजनीय माना गया है. इसमें आंवला का संबंध जहां भगवान विष्णु से तो वहीं बेल का संबंध भगवान शिव की पूजा से जुड़ा है, जबकि आम के पेड़ की बात करें तो इसकी तो लकड़ी, फल, पत्ती सब कुछ पूजा के काम आता है. वास्तु के अनुसार बेल के पौधे को घर के वायव्य दिशा में तो वहीं आंवले के पौधे को ईशान कोण में लगाना चाहिए. जबकि आम के पौधे को ईशान कोण और पूर्व के मध्य के बीच में लगाना चाहिए.

कहां लगाएं तुलसी का पौधा

यदि आप हरियाली अमावस्या पर सबसे पवित्र माने जाने वाले तुलसी के पौधे को लगाने की सोच रहे हैं तो आप इसे अपने घर में ईशान कोण, पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा सभी वास्तु दोष को दूर करने वाला माना गया है, ऐसे में आप उपाय के रूप में उस जगह भी लगा सकते हैं जहां पर किसी वास्तु दोष को दूर करने में आप खुद को असमर्थ पा रहे हों, लेकिन ऐसा करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि वहां पर स्वच्छता और पवित्रता बनी रहे और पौधे को धूप और हवा भी मिले. यदि किसी कारण तुलसी का पौधा सूख जाए तो शीघ्र ही उस सूखे पौधे को किसी मिट्टी में दबा दें और उसकी जगह एक नया पौधा लगा दें.

कहां पर लगाएं मनी प्लांट का पौधा

यदि आज आप हरियाली अमावस्या पर धन में वृद्धि कराने वाले मनीप्लांट का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो आप उसे घर के भीतर आग्नेय कोण में लगाएं. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए और न ही इसकी बेल को जमीन से छूने देना चाहिए.

इन नियमों का भी रखें ख्याल

ध्यान रहे कि आप जब कभी भी मनी प्लांट या​ फिर कोई और पौधा घर में लगाएं तो उसे उसका मूल्य चुकाकर ही लगाएं. कभी भी किसी गलत भूमि में लगे पौधे या फिर चोरी किए हुए पौधे को अपने घर में न लगाएं. इसी तरह घर में कभी भी कांटे वाले या फिर उन पौधों को नहीं लगाना चाहिए जिनकी पत्तियों या फल को तोड़ने से दूध निकलता हो. वास्तु के अनुसार ऐसे पौधे घर में कलह और दु:ख-दुर्भाग्य लेकर आते हैं.