logo
मूंग दाल का सेवन कुछ लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक , जानिए किन्हें नहीं खानी चाहिए Moong Dal
 
मून दाल

मूंग दाल का सेवन कुछ लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक , जानिए किन्हें नहीं खानी चाहिए Moong Dal 


Moong Dal Side Effects: अपने स्वास्थ्य और सेहत से जुड़ी दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए कुछ लोगों को मूंग दाल के सेवन से खासा परहेज करने की जरूरत होती है!

मूंग दाल का सेवन कुछ लोगों के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए किन्हें नहीं खानी चाहिए Moong Dal 
Side Effects of Moong Dal: इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल! 


Healthy Tips: आमतौर पर सेहत के लिए सभी दालों को अच्छा माना जाता है और खाया भी जाता है, लेकिन मूंग दाल की बात की जाए तो मामला थोड़ा उलट है!स्प्राउट्स की तरह या पकाकर बनाई जाने वाली इस मूंग दाल (Moong Dal) को सेहत के लिए पूरी तरह अच्छा नहीं कहा जा सकता और इसके नियमित सेवन पर ही जोर दिया जाता है!वहीं, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Health Problems) से गुजर रहे लोगों को खासतौर पर मूंग दाल ना खाने की सलाह दी जाती है!जानिए ये लोग कौनसे हैं और कहीं आप भी तो इसी सूची में शामिल नहीं है!

किन्हें नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल | Who Shouldn't Eat Moong Dal 

यूरिक एसिड 

जिन लोगों में यूरिक एसिड (Uric Acid) की अधिक मात्रा पाई जाती है उन्हें मूंग की दाल खाने से बचना चाहिए!यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने वाली साबित होती है!इस चलते यूरिक एसिड की डाइट में मूंग दाल को शामिल करने से खासा परहेज करना बेहतर है.


 


पेट फूलना 

जब पेट फूलने या ब्लोटिंग (Bloating) होने लगे तो मूंग दाल के सेवन से बचना चाहिए!शॉर्ट चेन कार्ब्स होने के चलते कई लोगों को इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है.


लो ब्लड प्रेशर 
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती हैं उन्हें आमतौर पर मूंग दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है!लेकिन, जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) की परेशानी हो उन्हें मूंग दाल का सेवन करने से बचना चाहिए!

लो ब्लड शुगर 

जिन लोगों के शरीर में शुगर की पहले से कम मात्रा हो और चक्कर आना या कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हों उन्हें मूंग दाल नहीं खानी चाहिए!यह ब्लड शुगर लेवल कम करता है जोकि पहले से लो ब्लड शुगर से जूझ रहे लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है!