logo
दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से तबीयत हो सकती है खराब, जाने क्या है ये चीजे
 
दही

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से तबीयत हो सकती है खराब,  जाने क्या है  ये चीजे  


Worst Curd Combinations: सेहत के लिए अच्छी दही के साथ कुछ चीजों को खाना नुकसानदायक हो सकता है!इससे पेट बिगड़ने या एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है!


दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब 
What not to eat after curd: इन फूड्स को दही के तुरंत बाद खाने से परहेज करना चाहिए!


Healthy Tips: मौसम चाहे कोई भी हो खाने के साथ एक कप दही मिल जाए तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है!विटामिन बी-2, विटामिन बी12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे गुण वाली इस दही (Curd) का सेहत और त्वचा दोनों पर असर पड़ता है!

प्रोबायोटिक से भरपूर दही यूं तो सेहत के लिए अच्छी है लेकिन खाने की कुछ अन्य चीजों को इसके साथ लेना या फिर दही खाने के तुरंत बाद इन चीजों का सेवन सेहत पर विपरीत प्रभाव डालने वाला साबित हो सकता है!आइए जानें, ये फूड कौन-कौनसे हैं!


दही के बाद ना खाई जाने वाली चीजें | Foods That Shouldn't Be Eaten After Curd 

मछली 

आयुर्वेद की मानें तो एक वक्त पर प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए!दही और मछली (Fish) दोनों ही प्रोटीन से भरपूर चीजें हैं जिस चलते इन्हें साथ में खाने पर स्किन से जुड़ी दिक्कतें और अपच की समस्या हो सकती है!


दूध 

दूध और दही (Milk and curd) का नाम तो साथ में लिया जाता है लेकिन इन्हें साथ खाया नहीं जाता!दूध और दही साथ खाना या फिर दही खाने के तुरंत बाद दूध पीने पर एसिडिटी, जी मिचलाना, सीने में जलन, पेट फूलना (Bloating) और दस्त आदि हो सकते हैं!वहीं, दूध और दही फैट्स से भी भरपूर होते हैं इसलिए भी इन्हें साथ नहीं खाना चाहिए!


आम 
दही खाने के तुरंत बाद आम खाने पर या दही के साथ आम (Mango) का सेवन करने पर शरीर में टॉक्सिन हो सकते हैं!यह फूड कोंबिनेशन एलर्जी का कारण बन सकता है! 


प्याज 

खाने में प्याज और दही को साथ खाना या फिर दही में प्याज (Onion) डालकर रायता बनाना एक गलत चुनाव हो सकता है!इसकी वजह है कि दही की तासीर ठंडी होती है लेकिन प्याज की गर्म!ठंडे-गर्म तासीर वाले फूड्स को साथ खाने पर शरीर में स्किन एलर्जी (Skin Allergy) और रिएक्शन हो सकते हैं!

तली हुई चीजें 

दही खाने के बाद बहुत ज्यादा तेल वाली तली हुई चीजों से खासा दूरी बनाकर रखनी चाहिए!ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी पाचन क्रिया में अवरोध पैदा कर पेट में गड़बड़ का कारण बन सकता है!