logo
Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग में 'गोल्डन रेस जारी', क्या टूटेगा 2018 का रिकॉर्ड?
 
गोल्ड

Commonwealth Games 2022: वेटलिफ्टिंग में 'गोल्डन रेस जारी', क्या टूटेगा 2018 का रिकॉर्ड?

कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग भारत के लिए सफलतम खेलों में से एक रहा है! इस खेल में भारत ने अबतक 131 मेडल जीते हैं जिसमें 46 गोल्ड, 50 सिल्वर और 35 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे! कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को इससे ज्यादा पदक सिर्फ शूटिंग इवेंट में मिला है! शूटिंग मौजूदा गेम्स का पार्ट नहीं है!

भारत ने वेटलिफ्टिंग में जीते हैं 6 मेडल2018 के प्रदर्शन से अब भी पीछे है भारत


कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय टीम ने अब तक वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया है! भारत ने मौजूदा गेम्स में अब तक तीन गोल्ड समेत कुल 6 मेडल जीते हैं! ये सभी वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं! 'गोल्डन गर्ल' मीराबाई चनू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल हासिल किया! वहीं, संकेत महादेव सरगर और बिंदियारानी देवी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया! इसके अलावा गुरुराजा पुजारी 61 किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे थे!


2018 में भारत ने जीते थे 9 पदक

यह पहली बार नहीं है जब भारत ने वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया है! 2018 के गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने वेटलिफ्टिंग में 9 पदक जीते थे, जिसमें 5 गोल्ड मेडल शामिल रहे थे! उस दौरान मीराबाई चनू , संजीता चानू, पूनम यादव, सतीश शिवालिंगम, वेंकट राहुल जैसे खिलाड़ियों ने गोल्ड जीता था! कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि भारत ने वेटलिफ्टिंग में 5 गोल्ड मेडल हासिल किए थे!

क्या बेहतर होगा 2018 का रिकॉर्ड

ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत 2018 के अपने प्रदर्शन से अभी भी दूर है! वेटलिफ्टिंग में अभी वेटलिफ्टिंग में अभी पांच भारवर्ग में भारतीय प्लेयर्स भाग लेने वाले हैं ऐसे में इस इवेंट में भारत के मेडल की संख्या में और इजाफा हो सकता है! अब देखना दिलचस्प होगा कि वेटलिफ्टिंग में भारत का प्रदर्शन 2018 से बेहतर होता है या नहीं!


शूटिंग को पीछे छोड़ने का मौका

वेटलिफ्टिंग कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में भारत के लिए सफलतम खेलों में से एक रहा है! इस खेल में भारत ने अब तक 131 मेडल जीते हैं, जिसमें 46 गोल्ड, 50 सिल्वर और 35 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे! भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में  इससे ज्यादा पदक सिर्फ शूटिंग में मिला है! शूटिंग में भारत ने 63 गोल्ड समेत 135 मेडल जीते! यानी कि अगर भारतीय वेटलिफ्टर्स 5  मेडल और ले आते हैं, तो पदकों के मामले में वेटलिफ्टिंग शूटिंग से आगे निकल जाएगा!