logo
अमित पंघाल और निकहत जरीन सहित 4 बॉक्सर्स फाइनल में, गोल्ड सिर्फ एक जीत दूर
 
गेम

अमित पंघाल और निकहत जरीन सहित 4 बॉक्सर्स फाइनल में, गोल्ड सिर्फ एक जीत दूर

Commonwealth Games 2022: भारत के बॉक्सिंग खिलाड़ियों का कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन जारी है! वे अब तक 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं! इसके अलावा निकहत जरीन (Nikhat Zareen) सहित 4 बॉक्सर्स फाइनल में भी पहुंच गए हैं!


बर्मिंघम! मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen), अमित पंघाल (Amit Panghal), सागर और नीतू गंघास ने कॉमनवेल्थ गेम्स में फाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल पक्के कर लिए जबकि जैसमीन, हुसामुद्दीन और रोहित टोकस ने सेमीफाइनल में हारकर ब्रॉन्ज मेडल (Commonwealth Games 2022) जीता! जैसमीन लाइटवेट (57-60 किग्रा) स्पर्धा के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की जेमा पेज रिचर्डसन से 2-3 से हार गईं, जिससे उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल से संतोष किया! रोहित को पुरुष वेल्टरवेट (63!5 किग्रा-67 किग्रा) के सेमीफाइनल में जाम्बिया के स्टिफेन जिंबा ने 2-3 से हराया! मोहम्मद हुसामुद्दीन पुरुष फेदरवेट (57 किग्रा) को सेमीफाइनल में घाना के जोसेफ कोमे से 1-4 से हार मिली!

निकहत जरीन ने लाइट फ्लाईवेट (48-50 किग्रा) के एकतरफा सेमीफाइनल में इंग्लैंड स्टबले अलफिया सवानाह को 5-0 के सर्वसम्मत फैसले से पराजित किया! 26 साल की इस मुक्केबाज ने अपना दबदबा जारी रखते हुए तीनों राउंड में सर्वाधिक अंक जुटाए! वह फाइनल में उत्तरी आयरलैंड की कार्ले मैकनाॉल के सामने होंगी! अमित पंघाल ने पुरुषों की फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन के बूते फाइनल में प्रवेश किया! पिछली बार उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था, जिससे इस बार वह मेडल का रंग बदलना चाहेंगे!


अब इंग्लैंड के कियारान से मुकाबला
अमित पंघाल ने सेमीफाइनल में जिम्बाब्वे के पैट्रिक चिनयेम्बा को सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से पराजित किया! 7 अगस्त को फाइनल में उनका सामना इंग्लैंड के मैकडोनल्ड कियारान से होगा! पंघाल ने जीत के बाद कहा कि मैं जानता हूं कि अगला मुकाबला मुश्किल होगा, क्योंकि मेजबान मुक्केबाज के लिए ज्यादा उत्साहवर्धन होगा, लेकिन मैं ध्यान लगाए हूं! इस बार हाथ से नहीं जाने दे सकता!


रेफरी को रोकना पड़ा मुकाबला
हरियाणा के 22 साल के सागर ने भारतीय खिलाड़ियों के दिन के आखिरी मुकाबले में पुरुषों के सुपर हेवीवेट (+91 किग्रा) वर्ग के सेमीफाइनल में नाईजीरिया के इफीनी ओनयेकवेरे को 5-0 के सर्वसम्मत फैसले से हराकर कम से कम सिल्वर मेडल पक्का किया! फाइनल में उनके सामने इंग्लैंड के डेलिसियस ओरी की चुनौती होगी! वहीं नीतू (45-48 किग्रा) अपने पहले ही गेम्स में गोल्ड मेडल के मुकाबले में पहुंच गईं, जिसमें वह इंग्लैंड के रेश्जटान डेमी जेड के सामने होंगी! उन्होंने मिनिममवेट वर्ग के सेमीफाइनल में कनाडा की प्रियंका ढिल्लों को आरएससी (रेफरी द्वरा मुकाबला रोकना) से पराजित कर अपना मेडल पक्का किया!