logo
हरियाणा सरकार किसानों को देने जा रही है बड़ी सौगात, जल्द तैयार होगा विजन दस्तावेज- 2047
 
manohar lal

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार लगातार किसानों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है, अब सरकार के द्वारा किसान कल्याण प्राधिकरण को खेती और किसानों को आगे बढ़ाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट-2047 तैयार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही यह सभी विभागों के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन करेगा और सरकार को अपने सुझाव देगा, जिससे सरकार भविष्य में इन सुझावों को अपनाकर काम कर सकेगी. 

खेती के लिए किसान अभी भी पुराने तरीकों का उपयोग करते  हैं, जिसकी वजह से उनकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है. मनाोहर सरकार किसानों को प्रशिक्षण देकर उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए काम कर रही है. किसान कल्याण प्राधिकरण और गठित होने वाली कमेटियों का उद्देश्य यही है कि वो खेती, बागवानी, पशुपालन और मछली पालन आदि के बारे में जानकारी एकत्रित करके इन्हे बेहतर बनाने और किसानों की आमदनी बढ़ाने पर अपने विचार दें, जिससे सरकार उन्हें लागू कर सके.

इन विषयों पर गठित होगी कमेटी 
आर्गेनिक खेती, माइक्रो इरिगेशन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गीपालन, मशरूम फॉर्मिंग, खारा पानी और जल भराव जैसे विषयों पर कमेटी का गठन किया जाएगा. इस कमेटी में सदस्य के रूप में उस विषय के जानकार, शोधकर्ता और पुरस्कार प्राप्त किसानों को शामिल किया जाएगा, जो सभी विषयों पर विचार और कार्य दोनों करने के बाद सरकार को अपने सुझाव देंगे. 

किसानो को होगा फायदा
हरियाणा सरकार की इस योजना से किसानों को काफी फायदा मिलेगा, खेती और पशुपालन की नई तकनीकों को सीखकर वो अपना काम और बेहतर तरीके से कर पाएंगे. इससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी.