logo
हरियाणा सरकार ने रोगियों को दी बड़ी राहत, अब अटल कैंसर केयर सेंटर में मरीजों को मिलेंगी मुफ्त दवाएं
 
free medicen

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में बने अटल कैंसर केयर सेंटर में कैंसर की 20 से 25 हजार रुपये की कीमत वाले इंजेक्शन की खेप इंडस्ट्रियल एरिया स्थित स्वास्थ्य विभाग के वेयर हाउस में पहुंच चुकी है। मुख्यमंत्री राहत कोष से पहुंची कीमती दवाओं का स्टाक सेंटर के काउंटर तक तुरंत पहुंचाने के निर्देश है।

वेयर हाउस इंचार्ज को अस्पताल प्रबंधन की तरफ से 230 से अधिक दवाओं की लिस्ट दी गई थी, जिसमें से अधिकतर दवाएं और इंजेक्शन सेंटर के काउंटर पर पहुंचा दी गई है। सेंटर में पहुंची कीमती दवाओं की खेप का फायदा यहां इलाज कराने के लिए आने वालों को होगा और उन्हें इसके लिए इधर उधर भटकने की जरुरत नहीं होगी।

रोजाना 10 से 15 की हो रही कीमाेथिरैपी

अटल कैंसर केयर सेंटर की दूसरी मंजिल पर स्थित डे केयर सेंटर में सुबह 10 बजे से कीमाथिरैपी शुरू होती है, जो सायं करीब 6 बजे तक चलती है। यहां रोजाना 10 से 15 कैंसर पीड़ितों को कीमो दी जाती है। कीमो दिए जाने के दौरान सेंटर की नर्सिंग सिस्टर लगातार निगरानी करती है।

कैंसर पीड़ितों का रोजाना हो रहा रेडियेशन

पीड़ितों को जीवनदान देने के लिए कैंसर ट्रेस होने पर रेडियेशन सेफ्टी आफिसर की टीम विशेषज्ञों की निगरानी में रेडियेशन का काम कर रही है। इसके लिए मरीज को जरुरी जांच के बाद रेडियेशन की अनधुनिक मशीन तक पहुंचाया जाता है और उसे रेडियेशन देने के बाद डे केयर में रखकर स्थिति सामान्य होने पर अगली डेट देकर छुट्टी दे दी जाती है।

एनक्वास की टीम आज करेगी सेंटर का निरीक्षण

केंद्र की एनक्वास टीम बुधवार को अटल कैंसर केयर सेंटर का निरीक्षण करेगी। इस दौरान अस्पताल में कैंसर के इलाज को लेकर क्या क्या सुविधाएं हैं और मरीज की ओपीडी से लेकर अन्य जांच किस तरह की जा रही है, इसकी बारीकी से जांच करेगी।

वेयर हाउस तक पहुंच चुकी है दवाएं

कैंसर में प्रयोग होने वाली कीमती दवाएं मुख्यालय से वेयर हाउस तक पहुंच चुकी है। पहले से ही अटल कैंसर केयर सेंटर में कीमती दवाएं थी, चिकित्सकों की डिमांड पर और दवाएं व इंजेक्शन आ चुकी है, जिसे मरीजों को नि:शुल्क दी जाएगी।