IAS Tapasya Parihar: किसान की बेटी ने यूपीएससी में लहराया परचम, बिना कोचिंग बनी आईएएस

UPSC की सफलता की कहानी: सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसे औपचारिक रूप से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा के रूप में जाना जाता है। जहां कुछ उम्मीदवार पहले प्रयास में सफल होते हैं, वहीं अन्य कुछ प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं। हाल ही में एस्पिरेंट्स नाम की एक वेब सीरीज में तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई थी जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बनीं।

आईएएस की तैयारी के लिए करें कुछ ऐसा

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंडियन लॉ सोसाइटी, पुणे के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तपस्या परिहार ने कानून की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। वह यूपीएससी की कोचिंग में शामिल हुईं, लेकिन पहले ही प्रयास में प्री-एग्जाम में फेल हो गईं। पहले प्रयास में असफलता मिलने के बाद तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास में कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू किया।

परीक्षा के लिए अपनी अध्ययन रणनीति में बदलाव किया

तपस्या ने जब दूसरे प्रयास के लिए पढ़ाई शुरू की तो उनका लक्ष्य था कि ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएं और ज्यादा से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं हल करें। तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की। अंत में तपस्या की मेहनत रंग लाई और उसने अखिल भारतीय यूपीएससी परीक्षा में 23वीं रैंक प्राप्त की।तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं। तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला।

तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष हैं। जब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई तो उनके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उनका साथ दिया। तपस्या परिहार ने इसी महीने IFS ऑफिसर गर्वित गंगवार से शादी की है। इस बात की जानकारी खुद तापसी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *