IPS Officer N. Ambika Success Story: इतनी छोटी उम्र मे हुई शादी, 8वी पास अपनी मेहनत के दम पर बनी IPS

UPSC IPS Success Story: तय करना मुश्किल नहीं है इसलिए यह वाक्य तमिलनाडु की महिला आईपीएस अधिकारी एन अंबिका पर बिल्कुल सटीक बैठता है। आज हम आपके सामने आईपीएस अधिकारी एन.के. हम अंबिका की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया और आईपीएस बनीं।

तमिलनाडु की रहने वाली एन अंबिका की शादी तब हुई थी जब वह 14 साल की थीं। 18 साल की उम्र में वह दो बच्चों की मां बनीं। फिर एक दिन अचानक ऐसी घटना घटी। अंबिका ने आईपीएस अधिकारी बनने का फैसला किया और अपनी दृढ़ता को वास्तविकता में बदल दिया। अंबिका के पति पुलिस में हवलदार थे। एक बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर अम्बिका भी परेड देखने गई, जहाँ उसने देखा कि उसका पति उच्च पदस्थ अधिकारियों को प्रणाम कर रहा है। जब वह घर लौटी तो उसने अपने पति से इसके बारे में पूछा और उसने बताया कि वह मेरे वरिष्ठ अधिकारी हैं।

चेन्नई में रहने की तैयारी

बातचीत के दौरान उसके पति ने अंबिका को आईपीएस अधिकारी से जुड़ी सारी जानकारी मुहैया कराई, जिसके बाद अंबिका ने फिर से पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया और 10वीं की परीक्षा पास कर ली। फिर उन्होंने डिस्टेंस लर्निंग से 12वीं और ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगे। लेकिन जहां वह रहती थीं, वहां यूपीएससी की तैयारी नहीं थी। जिसके बाद अंबिका ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए चेन्नई में रहने का फैसला किया।

कई बार असफल हुए

अंबिका ने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए दिन-रात पढ़ाई की, लेकिन तीन प्रयासों में असफल रहीं। तीन असफलताओं के बाद भी अम्बिका ने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य से विचलित नहीं हुई। फिर उन्होंने 2008 में चौथा प्रयास किया और इस बार उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की। वह बाद में एक आईपीएस अधिकारी बनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *