Haryana News: सरकारी स्कूल छात्रों के लिए गुड न्यूज, मिलेगी वाहन की सुविधा, जानिये पूरी खबर

महेंद्रगढ़ : शिक्षा विभाग अब सरकारी स्कूल के छात्रों को नई सुविधा देने जा रहा है. अब निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को भी वाहन सुविधा मिलेगी। यह सुविधा पहले कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। इसके बाद सभी छात्रों के लिए यह सुविधा शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग ने सबसे पहले सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए यह सुविधा शुरू की थी। उसके बाद 10 किमी की दूरी से स्कूल आने-जाने वाले विज्ञान के छात्रों को सुविधा उपलब्ध कराई गई।

अब सरकारी स्कूल के छात्रों को भी यह सुविधा मिलेगी

अब शिक्षा विभाग ने बच्चों को राहत देते हुए कक्षा 11वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों को वाहन सुविधा देने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग फिलहाल इस योजना को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है। विभाग द्वारा जारी एमआईएस स्कूल सूट का नाम भी डैशबोर्ड पर लिखा हुआ है। स्कूलों को मांगी गई जानकारी अपलोड करनी होगी। विभाग ने सुविधा का लाभ लेने वाले स्कूलों को पत्र भेजकर इसकी सूचना दे दी है।

पहले कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के लिए लागू किया जाएगा

इसके तहत सभी स्कूल प्रभारियों को अपने छात्र-छात्राओं और सुविधा लेने वाले छात्रों की जानकारी देनी होगी. शिक्षा विभाग के आदेशों में स्कूलों को यह जानकारी साझा करने की आवश्यकता है कि कितने छात्र स्कूल आते हैं और वे कितनी दूर से आते हैं। इस सुविधा की आवश्यकता वाले स्कूलों के छात्रों को एमआई स्कूल डेस बोर्डे को एक सत्यापित पहचान पत्र देना होगा। इसके बाद उन्हें दिए गए स्कूलों के लिंक पर क्लिक करना होगा।

यह जानकारी एक सप्ताह के अंदर विभाग को देनी होगी। इस योजना से दूर से आने वाले छात्रों को तो फायदा होगा ही, इससे उनका स्कूल आना-जाना भी आसान हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *