Haryana School Timings Change: सर्दी के कारण स्कूलों के खुलने व बंद होने के समय में बदलाव, जानें नई समय सारिणी

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। सर्दी के चलते एक दिसंबर से स्कूलों का समय बदल दिया गया है। सिंगल शिफ्ट और डबल शिफ्ट दोनों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

एकल पाली वाले विद्यालयों का समय प्रातः 9:30 बजे से अपराह्न 3:30 बजे तक होगा। डबल शिफ्ट में पहली शिफ्ट के समय के साथ सुबह 7.55 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.40 बजे से शाम 5.15 बजे तक चलेगी। हरियाणा में 238 पिमश्री स्कूल खोले जाएंगे

हरियाणा के सभी शिक्षा ब्लॉकों में 238 पीएम श्री स्कूल (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) खोले जाएंगे। अपग्रेड किया जाएगा। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक प्रखंड में दो ऐसे विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है. हरियाणा सरकार प्रत्येक स्कूल के जीर्णोद्धार पर एक करोड़ रुपये तक खर्च करेगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘पीएम श्री स्कूल’ योजना को मंजूरी दी थी।

पीएमश्री स्कूल अपने आसपास के अन्य स्कूलों को मार्गदर्शन और नेतृत्व प्रदान करेगा। पीएमश्री परियोजना 27,360 करोड़ रुपये की लागत से 2022-23 से 2026 तक पांच साल की अवधि के लिए लागू की जाएगी। केंद्र सरकार की पीएम श्री योजना के तहत देशभर के 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना है। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की।

चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने पिमश्री स्कूल खोलने या अपग्रेड करने की पूरी योजना पर चर्चा की. शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार इन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षक उपलब्ध कराएगी। ऐसे स्कूल उच्च स्तर की अच्छी शिक्षा, सांस्कृतिक और शारीरिक गतिविधियों की मिसाल पेश करेंगे।

केंद्र सरकार ने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए इन स्कूलों के चयन के लिए एक मापदंड तय किया है। इसके आधार पर स्कूलों का चयन शुरू कर दिया गया है। इनके लिए जिला स्तर पर एक समिति का गठन किया जायेगा, जिसकी समीक्षा राज्य स्तर पर गठित समिति द्वारा की जायेगी.

बैठक के बाद कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल स्थापित किए जा रहे हैं. इन विद्यालयों में अधिकांश शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत अधिकांश अतिथि शिक्षकों को उनके गृह जनपदों में पदस्थापित कर दिया गया है और शेष प्रक्रियाधीन है। साथ ही स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्रों को जल्द ही किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी। 95 करोड़ से 1.41 लाख ड्यूल डेस्क खरीदे जाएंगे

शिक्षा मंत्री के अनुसार हरियाणा के सभी 22 जिलों के 26 ब्लॉकों में प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों के बैठने के लिए ड्यूल डेस्क खरीदी जा रही है. प्रथम चरण में 95 करोड़ रुपये की लागत से 31 जनवरी 2023 तक संबंधित विद्यालयों को डेस्क पहुंचा दी जाएगी।

सभी वर्गों के स्कूलों में करीब 1.41 लाख ड्यूल डेस्क खरीदे जाएंगे। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस वर्ष 31 दिसम्बर तक 23 प्रखंडों के विद्यालयों में ड्यूल डेस्क उपलब्ध कराने के आदेश जारी कर दिये जायेंगे शेष 60 प्रखंडों के विद्यालयों को वर्ष 2023 तक उपलब्ध करा दिये जायेंगे.

कंवरपाल गुर्जर के अनुसार, 26 प्रखंडों के स्कूलों में कक्षा पांचवीं तक के छात्रों के लिए 65,501 डेस्क, कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों के लिए 36,168 डेस्क और नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 39,208 डेस्क उपलब्ध कराए जाएंगे.

दोहरी मेज व उनकी मरम्मत के लिए माध्यमिक विभाग को करीब 17 करोड़ रुपये और मूलभूत विभाग को करीब 57 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। सरकारी स्कूलों में जिन विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गए हैं, उन्हें नवंबर तक टैबलेट सिम उपलब्ध करा दी जाएगी प्रदेश में 10वीं से 12वीं कक्षा के 5.28 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट उपलब्ध कराये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *