IAS Success Story:पहले UPSC की परीक्षा पास की और फिर बना SDM, ऐसी कहानी है इस आईएएस ऑफिसर की

IAS Arnav Mishra: मन से पढ़ाई करने पर रास्ते आसान हो जाते हैं और किसी सहारे की जरूरत नहीं पड़ती। आज हम आपको एक ऐसे शख्स की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने एक साथ कई परीक्षाएं पास कीं। इनमें देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी भी शामिल है। कहानी अर्णव मिश्रा की है।

अर्नव ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।उन्होंने आईआईटी जोधपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। जब उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की, तो उन्होंने काम करना शुरू किया, लेकिन उनका मन था कि वह एक बड़ा सरकारी अधिकारी बनना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने यूपीएससी सहित विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी। अर्णव मिश्रा के लिए सबसे बड़ी मदद यह थी कि उनकी बड़ी बहन आरुषि मिश्रा ने भी भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा की परीक्षा पास की है। आरुषि और उनके पति चर्चित गौड़ भी उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। अर्णव की बहन ने 2019 में यूपीएससी क्लियर किया था और 229वीं रैंक हासिल की थी।

अर्णव ने तैयारी करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा के साथ-साथ पीसीएस की परीक्षा भी दी थी। जब यूपीएससी के नतीजे निकले तो अर्णव का नाम पहली लिस्ट में नहीं था। फिर यूपीएससी की दूसरी लिस्ट आई और अर्णव अफसर बन गए। इसके बाद पीसीएस का रिजल्ट आता है जिसमें अर्णव को 16वीं रैंक मिली है। यूपीएससी की दूसरी सूची में नाम आने के नौ दिन बाद पीसीएस के नतीजे सामने आए।

अर्नव ने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करना आसान नहीं था, लेकिन कड़ी मेहनत, लगन और पारिवारिक माहौल की मदद से उन्होंने यह सब संभव कर दिखाया है। अर्नव ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, बड़ी बहन और बहनोई, परिवार के सहयोग और शिक्षकों के मार्गदर्शन को दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *