UPSC Success Stroy: कौन हैं वैष्णवी गोर्डे जिन्होंने यूपीएससी एनडीए क्रेक किया? यू-ट्यूब से पढ़कर बनीं अफसर

UPSC NDA Result 2022: जब आप पढ़ाई करके कुछ बनने का फैसला करते हैं, तो आपके रास्ते में कोई बाधा नहीं आती, चाहे वह मार्गदर्शन हो या बुनियादी सुविधाएं। ऐसी है मध्य प्रदेश के देवास की वैष्णवी गोर्डे की कहानी, जिन्होंने यूट्यूब और मोबाइल ऐप से पढ़ाई की और यूपीएससी एनडीए में तीसरी रैंक हासिल की। यह पहली बार नहीं है जब वैष्णवी ने यह करिश्मा किया है। वैष्णवी का यह दूसरा प्रयास था। जब उसने पहली बार परीक्षा दी, तो उसने प्रवेश परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन एसएसबी साक्षात्कार को पास नहीं कर पाई थी।

इंटरव्यू तक पहुंचने और फेल होने के बाद उन्होंने फिर से और मेहनत और फोकस से पढ़ाई की और दूसरी बार सफल हुईं। वैष्णवी गोर्डे के पिता सुनील गोर्डे होम्योपैथी में एमडी और एक निजी अस्पताल में चिकित्सा अधिकारी हैं। वैष्णवी की मां सारिका शिक्षिका हैं। वैष्णवी ने भी देवास के एक निजी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी की है।

वैष्णवी का चयन एनडीए के 149वें बैच के नतीजों में हुआ है। यह महिलाओं का दूसरा जत्था था। वैष्णवी को तीसरा स्थान मिला है। वैष्णवी का सपना डिफेंस में जाने का था।

सबसे खास बात यह है कि वैष्णवी ने कहीं कोचिंग नहीं की है, सब कुछ उन्होंने सेल्फ स्टडी से सीखा है। उसकी पढ़ाई में यूट्यूब और मोबाइल ऐप्स का अहम योगदान रहा है। वैष्णवी को खेलों का भी शौक है।उन्होंने कराटे में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और मार्शल आर्ट में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *