IAS Success Story: एक ही नोट्स से दो बहनों ने की UPSC परीक्षा की तैयारी, पढ़िए जैन सिस्टर्स की कहानी

UPSC Exam Success Story: पढ़ाई का जुनून और मन में दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो व्यक्ति किसी भी परीक्षा में सफल हो जाता है. ऐसा ही कुछ किया है दिल्ली की बहनों अंकिता जैन (IAS Ankita Jain) और वैशाली जैन (IAS Vaisali Jain) ने।

अंकिता और वैशाली ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पास हो गईं। परीक्षा में अंकिता जैन ने तीसरी और वैशाली ने 21वीं रैंक हासिल की है। खास बात यह थी कि दोनों बहनें परीक्षा से पहले ही वायरस की चपेट में आ गई थीं, लेकिन महामारी पर काबू पाने के बाद अंकिता जैन महिला वर्ग में दूसरे स्थान पर रहीं।

आईएएस अधिकारी अंकिता जैन मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली हैं। अंकिता ने आईपीएस अभिनव त्यागी से शादी की है। अभिनव वर्तमान में महाराष्ट्र सरकार में सेवारत हैं। जबकि अंकिता मुंबई में इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस ऑफिसर के पद पर तैनात हैं। अंकिता और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने यूपीएससी की परीक्षा साथ पास की है। वैशाली ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की जबकि अंकिता ने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की।

करोड़ों का आईएएस पैकेज बाकी है

अंकिता जैन ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें एक प्राइवेट कंपनी में लाखों के पैकेज पर नौकरी मिल गई। लेकिन यूपीएससी परीक्षा के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। अंकिता ने गेट परीक्षा 2016 में अखिल भारतीय स्तर पर पहली रैंक हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *