logo
LED बल्ब बिजली चली जाने के बाद भी जलते हैं ,जानिए कितना मिलता है बैकअप
 
led

 LED बल्ब  बिजली चली जाने के बाद भी जलते हैं  ,जानिए कितना मिलता है बैकअप 

इन नए आविष्कारी बल्बों से चार से छह घंटे का बैकअप मिल जाता है

हालांकि गर्मियों का मौसम जाने वाला है लेकिन फिर भी बिजली चले जाने की समस्या से शायद ही इस देश को कभी छुटकारा मिले! बिजली की कटौती की समस्या से हमेशा ही लोगों को दो-चार होना पड़ता है, ऐसे में घर में अंधेरा हो जाता है और अगर आपके पास कोई इंवर्टर की सुविधा भी नहीं हो तो कई प्रकार के जरूरी काम ठप हो जाते हैं!

अब इन्हीं छोटी मोटी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए रिचार्जेबल एलइडी बल्ब (Latest Rechargeable LED Bulb)विभिन्न कंपनियों ने ईजाद किए हैं जो कि बिजली चले जाने पर भी आराम से 4 से 5 घंटे तक जल सकते हैं! इनकी खासियत और इनके इस शानदार नए फीचर्स के कारण लोग इनको बहुत पसंद कर रहे हैं! आइए हम आपको बताते हैं की इनकी बेकअप क्या है और आपको कौनसी कंपनी का बल्ब लेना चाहिए!

Murphy Rechargeable LED Bulb
Murphy कंपनी का नाम तो आप सब ने सुन ही रखा होगा, इस कंपनी ने भारत में बहुत पुराने समय से ही अपनी गहरी छाप छोड़ी है और आज भी इस कंपनी के ढेर सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट आपको बाजार में दिखाई देते ही होंगे!

यदि आप भी बिजली की बार बार की कटौती से परेशान हैं तो मर्फी इनवर्टर एलइडी बल्ब( Murphy Inverter LED Bulb) आपके घर के अंधेरे हिस्से वाली जगह को रोशन करने का एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा! मर्फी के इस Led Bulb की खासियत की अगर बात की जाए तो ये बल्ब आपको 4 घंटे का बैटरी बैकअप बड़ी आसानी से दे देता है!

इसको चार्ज करने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है इस बल्ब के लिए b22 सॉकेट की जरूरत पड़ती है जो आमतौर पर घरों की बिजली में यूज होता ही है! इसको आप ऑनलाइन अमेजॉन की वेबसाइट Amazon!com से सिर्फ ₹395रुपए में आराम से मंगा सकते हैं! कंपनी मर्फी इनवर्टर एलइडी बल्ब( Murphy Inverter LED Bulb) पर 1 साल की वारंटी भी देती है!


बल्ब उजाले का प्रतीक, प्रतीकात्मक चित्र
Syska का Led बल्ब
सिस्का कंपनी का एक एक उत्पाद सभी ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है! Syska कंपनी भी अपने ग्राहकों के लिए रिचार्जेबल एलईडी बल्ब लेकर आया है जिसका नाम Syska SSK-EMB-07 -01-B22 7-Watt है! यदि इस बल्ब की खासियत की बात की जाए तो इस बल्ब का सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप इसको आसानी से अपनी नॉर्मल सॉकेट में भी लगा सकते हैं और यह आसानी से फिट भी हो जाता है!


बल्ब अपने ऑटोमेटिक मोड पर होने पर अपने आप चार्ज होता है यदि कभी लाइट जाती है तो ऑटोमेटिक जल उड़ता है इसको पूरी तरह से चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है जो की पूरी तरह से चार्ज हो जाने के बाद 3 घंटे से अधिक समय तक लगातार जल सकता है ! इसमें 2000 Mhएमएएच की बैटरी दी गई है जिससे कि इसको चार्ज होने में सुविधा प्रदान करती है, इस बल्ब को आप पूरी तरह से इमरजेंसी बल्ब की तरह यूज Use कर सकते हैं!

क्योंकि बार-बार लाइट के आने- जाने पर भी यह बल्ब Automatic ऑटोमेटिक मोड पर आपके घर को हमेशा रोशन (जगमगाए) बनाएं रखता है! यदि आप इस बल को खरीदना चाहते हैं तो यह बल्ब Amazone!com अमेज़न की वेबसाइट पर आसानी से आपको मिल जाएगा, इस बल्ब के 6 पैक की कीमत ₹2780 है यह कंपनी आपको 6 महीने की वारंटी भी देती है जो कि एक बेहतरीन विकल्प आपके लिए हो सकता है!