logo
भारत की पहली असेंबल Electric Car जिसकी स्पीड 180 किमी प्रति घंटा, लॉन्च हुई! जानिए कीमत
 
कंपनी Volvo XC40

भारतीय मार्केट में कंपनी Volvo XC40 कार को लॉन्च कर दिया है!यह कार भारत की पहली असेंबल की जाने वाले इलेक्ट्रिक कार (Electric Car)है! इस कार की बुकिंग शुरू हो चूकी है! Volvo XC40 : वोल्वो कार इंडिया (Volvo Car India) ने भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘एक्ससी40 रिचार्ज’ (Volvo XC40 Recharge) लॉन्च कर दी है! Volvo XC40 Recharge की एक्स-शोरूम कीमत 55!9 लाख रुपये रखी गई है! यहां गौर करने वाली बात यह है कि वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज को पूरी तरह से भारत में असेंबल किया गया है और यह भारत में स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है! वोल्वो कार इंडिया की प्रबंध निदेशक ज्योति मल्होत्रा (Jyoti Malhotra)ने इसके लॉन्च पर मंगलवार को कहा, ‘‘एक्ससी40 रिचार्ज’ को बेंगलुरु कारखाने (वोल्वो के) में असेंबल किया है! इससे

कंपनी Volvo XC40

भारत और यहां के उपभोक्ताओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का पता चलता है!’’
स्वीडन की कार कंपनी वोल्वो की योजना एक्ससी40 रिचार्ज को सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से बेचने की है! इसकी बुकिंग 27 जुलाई से शुरू होगी! ग्राहक वोल्वो कार इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन 50,000 रुपये का भुगतान करके इसकी बुकिंग कर सकेंगे! गौरतलब है कि वोल्वो 2007 में भारतीय बाजार में उतरी थी और अब तक कंपनी कई कारों को यहां लॉन्च कर चुकी है लेकिन एक्ससी40 रिचार्ज कंपनी के लिए भारत लिहाज से काफी महत्वपूर्ण उत्पाद है क्योंकि यह कंपनी की पहले भारत में असेंबल की जाने वाले इलेक्ट्रिक कार है!

नई वोल्वो XC40 रिचार्ज उसी कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, जिसपर रेगुलर XC40 बनी है! यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आती है, जो 402 बीएचपी संयुक्त पावर और 660 एनएम संयुक्त पीक टॉर्क जनरेट करते हैं! यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 4!9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है जबकि इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है!

कंपनी Volvo XC40

XC40 रिचार्ज में 78kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है! वोल्वो का दावा है कि यह सिंगल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 418 किमी की रेंज दे सकती है! इसके अलावा, इस स्वीडिश लक्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को 150kW डीसी फास्ट चार्जर की मदद से केवल 40 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है, जबकि एक मानक 11kW एसी चार्जर को इसे चार्ज करने में लगभग आठ घंटे लगेंगे!