logo
5G Recharge के लिए इतने पैसे करने होंगे खर्च, जानिए कितनी मिलेगी स्पीड़
 
5G Service

5G नेटवर्क का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है. एयरटेल इस महीने यानी अगस्त में ही 5G सर्विस की शुरुआत करने वाला है. वहीं जियो ने भी आजादी के अमृत महोत्सव के साथ Jio 5G की शुरुआत का ऐलान किया है. ऐसे में एक सवाल आता है 5G के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे? इस मामले में Vi (वोडाफोन आइडिया) ने जानकारी दी है.

गुरुवार को कंपनी के टॉप एक्जीक्यूटिव ने 5G प्लान्स और प्राइस को लेकर जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इसके लिए यूजर्स को 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

5G सर्विस 4G के मुकाबले प्रीमियम प्राइस पर ज्यादा डेटा बंडल्स के साथ आएगी. वोडाफोन आइडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO रविंद्र टक्कर ने इसकी जानकारी दी है.

किस कीमत पर आएगी 5G सर्विस?

उन्होंने बताया कि कंपनी ने 5G स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए अच्छी-खासी रकम खर्च की है, जिसकी वजह से 5G सर्विस प्रीमियम प्राइस पर आएगी. इस साल के अंत तक ओवल ऑल टैरिफ की कीमत भी बढ़ सकती है.

रविंद्र टक्कर ने बताया, 'हकीकत ये है कि स्पेक्ट्रम पर काफी पैसे खर्च हुए हैं, हमारा मानना है कि 5G सर्विस 4G के मुकाबले प्रीमियम प्राइस पर आएगी. प्रीमिमय प्राइस पर 5G के साथ आपको ज्यादा डेटा भी मिलेगा. क्योंकि इस पर आप 4G के मुकाबले ज्यादा डेटा खर्च करेंगे.'

5G के लिए इतने करोड़ किए खर्च

उन्होंने बताया कि 5G नेटवर्क पर डेटा खर्च यूजर्स के इस्तेमाल करने aके तरीके पर निर्भर करेगा. वोडाफोन आइडिया ने 18,800 करोड़ रुपये खर्च करके 17 शहरों के लिए 3300 MHz (मिड बैंड) और 16 सर्किल के लिए 26GHz बैंड खरीदे हैं.

कंपनी ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पंजाब में 4G स्पेक्ट्रम भी हासिल किए हैं. नए स्पेक्ट्रम के लिए कंपनी को हर साल 1,680 रुपये की इंस्टॉलमेंट देनी होगी. अभी भी कंपनी घाटे में चल रही है.

4G प्लान्स भी हो सकते हैं महंगे

टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले साल के अंत में भी टैरिफ प्लान्स की कीमत में इजाफा किया था. इस साल भी कंपनी ने टैरिफ हाइक के संकेत दिए हैं.

हालांकि, अभी तक कोई बड़ी बढ़ोतरी नहीं हुई है. जियो ने कुछ प्लान्स में बदलाव जरूर किया है. संभव है कि 5G प्लान्स के लॉन्च के साथ 4G टैरिफ की कीमतों में भी इजाफा किया जाए.