logo
फलों से लेकर सब्जियों तक के बीज खरीदने के लिए ये जगह हैं बेस्ट, आप भी जानें
 
khet

फलों से लेकर सब्जियों तक के बीज खरीदने के लिए ये जगह हैं बेस्ट, आप भी जानें

पौधे लगाते वक्त बीजों की आवश्यकता पड़ती है। इस आर्टिकल में जानें बीज खरीदने की बेस्ट जगह के बारे में। 


घर में पौधे लगाना लोग बहुत पसंद करते हैं। किसी भी पौधे को हरा-भरा बनाने के लिए जरूरी है कि अच्छे बीज का इस्तेमाल किया जाए। बीज पौधों की लंबी उम्र के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन अब सवाल ये है कि बीज खरीदें कहा से जाएं? हमने इससे पहले गार्डनिंग से जुड़े कई आर्टिकल किए थे जिसपर आप सभी ने बीज से जुड़े सवाल किए थे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पौधे लगाने के लिए आप किन जगहों से बीज खरीद सकते हैं। 

नर्सरी से मिलेंगे बढ़िया बीज 
आज कल हर क्षेत्र में नर्सरी जरूर बनी होती है। नर्सरी में जाकर आप खुद बीजों का चुनाव कर सकते हैं। बहुत बार हम खराब और कम गुणवत्ता वाले बीज खरीद लेते हैं जिससे पौधा कुछ खास बड़ा और हरा भरा नहीं हो पाता है। अगर आप नर्सरी में जाकर खुद बीज लेंगे तो आप बढ़िया गुणवत्ता के बीज आसानी से खरीद पाएंगे। साथ ही नर्सरी में मिलने वाले बीजों की कीमत भी ज्यादा नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः नारियल के छिलके अब गार्डनिंग में आएंगे बहुत काम

सरकारी बीज बिक्री केंद्र
हर क्षेत्र में अलग-अलग सरकारी केंद्र होते हैं जहां से आप आसानी से बीज खरीद सकते हैं। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में बीजों से जुड़ी कुछ योजनाएं भी चल रही होती हैं जहां से आप बीज प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप यूपी में रहते हैं तो बीज अनुदान योजना के तहत बीज खरीद सकते हैं। खेती करने वाले किसान भी इस योजना के तहत बीज वितरण मूल्य पर 50% या अधिकतम ₹2000 तक प्रति क्विंटल के हिसाब से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

ऑनलाइन खरीदें बीज
आजकल घर बैठे कुछ भी मंगाया जा सकता है तो पौधे के लिए बीज क्यों नहीं। लगभग हर ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर आपको पौधों के लिए बीज मिल जाएंगे जिन्हें आप आसानी से मंगा सकते हैं। इसके अलावा बीज के लिए कुछ स्पेशल आनलाइन वेबसाइट भी हैं जिसमें उगाओ.कॉम, सहज बीज, ट्रस्ट बास्केट और नर्सरी लाइव जैसी वेबसाइट का नाम शामिल है। बीज खरीदने वक्त आप डिस्क्रिप्शन में दी सारी जानकारी पढ़ सकते हैं। साथ ही प्राइस और क्वालिटी के लिए आसानी से अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में डिटेल में भी जान सकते हैं।

घर के आसपास के क्षेत्र में
बहुत सी ऐसी दुकान भी होती हैं जहां बीजों की बिक्री की जाती है। ग्रामीण इलाके में आपको ऐसी दुकान आराम से मिल जाएगी। वहीं शहरों में भी साइकिल या रेहडी पर फेरी वाले पौधों के बीज बेचते हैं। आप बीजों की क्वालिटी चेक करके फेरी वालों से भी बीज खरीद सकते हैं।


घर पर बनाएं बीज 
घर पर तोरी, टमाटर, टिंडे, परवल और करेले आदि के बीज निकालकर आप खुद घर में भी बीज बना सकते हैं। साफ बीज को 1 से 2 दिन की धूम लगाकर पौधे लगाने के लिए यूज किया जा सकता है।

खुद बीज खरीदकर आप घर में आसानी से पौधे लगा सकते हैं। इससे आपका पौधा ज्यादा हरा-भरा रहेगा।