RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ‘अगले वित्तीय संकट के पीछे क्रिप्टोकरेंसी होगी वजह’

नई दिल्ली: एक तरफ जहां वैश्विक क्रिप्टो मंदी ने निवेशकों को अनिश्चितता के दायरे में लाकर छोड़ दिया है। वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि अगर निजी डिजिटल सिक्कों को बढ़ने दिया जाए तो अगला वित्तीय संकट क्रिप्टो पतन से आएगा।

दास बैंकिंग क्षेत्र के लीडर और सांसदों के एक समूह को संबोधित कर रहे थे जब उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का कोई ‘अंतर्निहित मूल्य’ नहीं है और वैश्विक व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता के लिए बड़ा जोखिम पैदा करता है।

शक्तिकांत दास ने कहा, ‘पिछले एक साल के विकास को देखते हुए, एफटीएक्स के नवीनतम क्रम ऐसा दिखाता है कि हमें कुछ और कहने की जरूरत है। क्रिप्टो या निजी क्रिप्टोक्यूरेंसी वर्णन करने का एक फैशनेबल तरीका है जो अन्यथा 100 प्रतिशत सट्टा गतिविधि है।’

बता दें कि अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते पूर्व एफटीएक्स सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड को बहामास से गिरफ्तार किया और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के पतन के बाद आधिकारिक तौर पर उन पर निवेशकों को धोखा देने का आरोप लगाया।

The post RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ‘अगले वित्तीय संकट के पीछे क्रिप्टोकरेंसी होगी वजह’ appeared first on News24 Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *