PF में रखें हैं पैसे तो हो जाएं अलर्ट, EPFO ने जारी की ये चेतावनी

EPFO Alert: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने धोखाधड़ी के मामलों में वृद्धि के बीच सोशल मीडिया पर अपने सदस्यों के लिए एक नया अलर्ट जारी किया है। ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को आगाह किया है कि वे अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए फोन या सोशल मीडिया पर किसी को भी कोई निजी जानकारी न दें।

सरकार ने जनता को चेतावनी दी है कि जब घोटालेबाज ईपीएफओ से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खातों या ओटीपी जैसी सेवाओं के बदले में व्यक्तिगत जानकारी की मांग करते हैं तो वे घोटालों के झांसे में न आएं।

पीएफ संगठन ने यह स्पष्ट किया कि वे कभी भी फोन, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि द्वारा व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगते हैं। संगठन के एक ट्वीट में कहा गया, ‘#EPFO कभी भी अपने सदस्यों से आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या फोन पर आए ओटीपी जैसे व्यक्तिगत विवरण साझा करने के लिए नहीं कहते हैं।’

ईपीएफओ ने आगे कहा, ‘किसी भी सेवा के लिए ईपीएफओ कभी भी व्हाट्सएप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई पैसा जमा करने के लिए नहीं कहता है।’

अवांछित कॉल या संदेशों का जवाब न दें

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाले अवांछित कॉल या संदेशों का जवाब न देने की भी चेतावनी दी है।

ईपीएफओ सदस्यों को पता होना चाहिए कि अपने ऑनलाइन दस्तावेजों को कैसे सुरक्षित रखा जाए। इस दौरान संगठन ने डिजिलॉकर का भी सुझाव दिया।

डिजिलॉकर द्वारा ईपीएफओ के तहह सेवाओं में आप अपने यूएएन कार्ड व पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) को सुरक्षित रख सकते हैं।

The post PF में रखें हैं पैसे तो हो जाएं अलर्ट, EPFO ने जारी की ये चेतावनी appeared first on News24 Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *