शादीशुदा महिलाओं की आई मौज! मिलेंगे पूरे 6000 रुपये, सरकार ने किया ऐलान

PM Matritva Vandana Yojana: शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश की महिलाओं के लिए कई खास स्कीम चलाई जा रही हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें सरकार आपको पूरे 6000 रुपये देगी, लेकिन इसका फायदा सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को ही मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि कौन इसका बेनिफिट ले सकता है-

महिलाओं को मिलती है आर्थिक सहायता
इस सरकारी योजना का नाम मातृत्व वंदना योजना है, जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है. देशभर में पैदा होने वाले बच्चे कुपोषित न हों और उनको किसी भी तरह की बीमारी न हो. इसी को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है. 

क्या है स्कीम की खासियत-
>> गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 साल होनी चाहिए. 
>> इस स्कीम में आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा. 
>> 6000 रुपये को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है. 
>> इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. 

किस तरह से मिलेगा पैसा?
इस स्कीम में आपको पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है.

हेल्पलाइन नंबर पर भी कर सकते हैं संपर्क
केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी. अगर इसके आवेदन में आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं. 

चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट 
आप ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं. यहां पर आपको इस स्कीम के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *