PM Kisan: सरकार से चाहिए आर्थिक मदद तो किसानों को यहां करवाना होगा रजिस्ट्रेशन, डायरेक्ट खाते में आएगा पैसा

PM Kisan Update: सरकार की ओर से किसानों के कल्याण के लिए काफी कदम उठाए गए हैं. इसके साथ ही किसानों की मदद के लिए सरकार कई स्कीम भी चला रही हैं. इन स्कीम का उद्देश्य सरकार की ओर से किसानों का कल्याण करना है.

Kisan Scheme: सरकार की ओर से किसानों के कल्याण के लिए काफी कदम उठाए गए हैं. इसके साथ ही किसानों की मदद के लिए सरकार कई स्कीम भी चला रही हैं. इन स्कीम का उद्देश्य सरकार की ओर से किसानों का कल्याण करना है. वहीं सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) भी संचालित की जा रही है. इस स्कीम में किसानों को सरकार की ओर से पूरे साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. हालांकि कई किसान अभी भी सरकार की इस स्कीम से वंचित है.

सरकार चाहती है कि हर योग्य किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिले. ऐसे में किसान खुद को पीएम किसान योजना के लिए रजिस्टर भी करवा सकते हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी उठा सकते हैं

PM-KISAN एक प्रमुख केंद्रीय योजना है जिसे 2019 में पात्र किसान परिवारों के लिए शुरू किया गया था. इस योजना में योग्य किसान परिवारों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये का भुगतान करने के लिए शुरू किया गया था. वहीं अगर नए किसान इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो उन्हें कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

– सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. – Farmers Corner पर New Farmer Registration पर क्लिक करें. – अब Rural Farmer Registration या Urban Farmer Registration का विकल्प चुनकर अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य का चुनाव करें. इसके बाद Captcha Code दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करें. – अब OTP दाखिल करके आगे बढ़ें – इसके बाद अपना राज्य, जिला, बैंक डिटेल और पर्सनल डिटेल भरें.

– आधार कार्ड के अनुसार अपनी आगे की डिटेल भरें. – इसके बाद अब Submit For Aadhaar Authentication पर क्लिक करें. – जब आपका Aadhaar Authentication पूरा हो जाए तो अपनी जमीन के बारे में जानकारी दें, जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सेव कर क्लिक करें. – इसके बाद स्क्रीन पर मैसेज आएगा. जिसमें Confirmation और Rejection की जानकारी दी गई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *