PM Shram Yogi Maandhan Scheme : श्रमिकों को 60 साल की उम्र से मिलेगी 3 हजार पेंशन

PM Shram Yogi Maandhan Scheme : केंद्र सरकार ने अलग अलग तरह की योजनाओ ( PM Shram Yogi Maandhan Yojana ) को जारी किया है ! देश की सरकार ने महिलाओ, बालिकाओ, वृद्धो, युवाओ, विकलांगो सभी के लिए अलग अलग तरह की योजनाए ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana ) निकाली है ! देश की जनता को सरकार अपनी योजनाओ ( Pension Scheme ) से प्रभावित कर उन्हें लाभ दे रही है ! सरकार ने श्रम योगी मानधन योजना ( PM-SYM ) की शुरुवात की है !\

जिसमे अन्य सभी योजनाओ की तरह ही लाभ प्रदान किया जायेगा ! इस योजना ( Pension Scheme ) को देश के वरिष्ठ नागरिको के लिए शुरू किया है ! वे इस योजना में आसानी से निवेश कर अपनी वृद्धावस्था के दौरान सहायता पा सकते है ! वृद्धो के जीवन में उनकी वृद्धावस्था काफी कठिन हो जाती है ! जब उनके पास कोई आर्थिक सहारा नहीं होता है ! लेकिन पीएम श्रम योगी मानधन योजना से वृद्धावस्था के दौरान अधिक से अधिक लाभ मिल पायेगा !

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है  ( PM Shram Yogi Maandhan Scheme )

श्रम योगी मानधन योजना ( PM Shram Yogi Maandhan Yojana ) को वृद्धावस्था के दौरान वृद्धो की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए शुरू किया गया हैं ! इस योजना में देश के वरिष्ठ नागरिक आसानी से निवेश कर लाभ पा सकते है ! स्कीम में वरिष्ठ नागरिक निवेश करेंगे और एक समय की सीमा के पश्चात उन्हें यह अपनी निवेश राशि पेंशन के रूप में प्राप्त होगी ! यह योजना काफी लाभदायक सिद्द होती है ! इस योजना ( Pension Scheme ) में निवेश राशि पेंशन के रूप में प्रतिमाह 3 हजार रूपये मिलती है ! अतः इसके अंतर्गत निवेश कर अपनी राशि को पेंशन के रूप में पाना काफी फ़ादयेमंद होता है ! क्योकि वृद्धावस्था के दौरान आर्थिक परिस्थितियो से संबंधित परेशानिया आती है ! जिसका हल आसानी से मानधन योजना से किया जा सकता है !

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में आयु सीमा की पात्रता  

मानधन योजना ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maan Dhan Yojana ) के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक योजना में निवेश करते है ! और अपनी निवेश राशि को पेंशन के रूप में पाते है ! इस योजना में आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की निर्धारित होती है ! इस योजना ( PM-SYM ) में इन उम्रो के बीच आसानी से निवेश किया जा सकता है ! योजना के तहत इस उम्र में आवेदन करके निवेश जमा किया जा सकता है ! इसके साथ ही अपनी निवेश राशि को पेंशन के तोर पर प्रतिमाह पाया जा सकता है !

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लाभ

  • योजना (Shram Yogi Maandhan Yojana) का लाभ देश के असंगठित क्षेत्रों (Unorganized sectors) कों श्रमिकों को दिया जाएगा
  • योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रूपये की पेंशन धनराशि हर महीने दी जाएगी !
  •  श्रम योगी मानधन योजना में आप जितना योगदान करते हैं ! सरकार भी आपके अकाउंट में उतना ही योगदान करती है !
  •  आपकी मृत्यु के बाद पत्नी को आजीवन आधी पेंशन डेढ़ हजार रुपये मिलेगी !
  •  इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली 3,000 रूपये की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बचत बैंक खाता (Savings Bank Account) या जनधन अकाउंट (Jan Dhan Account) से ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए ट्रांसफर किए जाएंगे !

योजना में निर्धारित है निवेश राशि 

पीएम श्रम योगी मानधन योजना ( PM-SYM ) में निवेशकर्ता को अपनी निवेश राशि जमा करनी होती है ! इस योजना की खास बात यह है की इस योजना में निवेश की राशि को उम्र के हिसाब से जमा किया जाता है ! यदि कम उम्र में आवेदन किया जाता है तो कम उम्र होने पर प्रति माह कम निवेश होता है ! इसके साथ ही जिनकी उम्र ज्यादा है और वे इस योजना में आवेदन कर निवेश ( Investment ) करना चाहते है ! तो उनके लिए निवेश राशि ज्यादा होती है ! इस योजना में यदि निवेशकर्ता की उम्र 18 वर्ष है तो निवेश राशि मात्र 55 रूपये है !

पीएम श्रम योगी मानधन योजना का करे आवेदन  ( PM Shram Yogi Maandhan Scheme )

इस योजना ( PM Shram Yogi Maandhan Yojana ) के अंतर्गत आसनी से आवेदन किया जा सकता है ! यह एक सरकारी योजना है ! जिसमे आप लाभ पाना चाहते है ! तो अपने क्षेत्र की किसी नजदीकी बैंक जाकर इस योजना का आवेदन करना होगा ! योजना में आवेदन करने के लिए बैंक जाकर इस योजना ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maan Dhan Yojana ) से जुडी सभी जानकारिया हासिल करनी होगी और आवेदन करना होगा ! स्कीम में मजदूर या रिक्शा चालक जैसे कई छोटे छोटे क्षेत्र मे काम करने वाले व्यक्ति योजना से प्रभावित होकर आसानी से आवेदन कर सकते है ! और इस योजना में एक लाभ यह भी मिल पाता है ! की इसमें हमारी जितनी निवेश राशि हम जमा करते है ! उतनी राशि सरकार के द्वारा भी जमा होती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *