Old Age Pension Scheme : बुजुर्गों की जेब होगी मालामाल, मोदी सरकार अब हर महीना देगी इतने हजार रुपये पेंशन

Old Age Pension

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें इन दिनों बुजुर्गों की मदद के लिए कदम बढ़ा रही हैं तो सबके चेहरे पर चमक आ रही है. इस बीच अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है तो आप नए प्लान से जुड़कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। मोदी सरकार ने अब बुजुर्गों के लिए एक धांसू योजना शुरू की है, जिससे हर महीने 3,000 रुपये का पेंशन लाभ दिया जाएगा।

सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिससे हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है।

इन लोगों को मिलेगा पेंशन का लाभ

अगर आप पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। इसके लिए सबसे पहले आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा होना चाहिए। लाभार्थी की आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें आपको छोटे-छोटे निवेश भी करने होंगे। इस योजना के तहत 3,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के हिसाब से सालाना 36 हजार रुपये का लाभ दिया जाएगा. लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

जरूर करें इतने रुपये का निवेश

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना में शामिल होने के लिए आपको कुछ रुपये निवेश करने होंगे। आप केवल 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में शामिल होने के लिए, आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

इसके बाद आपको 3,000 रुपये का पेंशन लाभ मिलेगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मोदी सरकार ने सीनियर्स के लिए पीएम किसान मानधन योजना शुरू की है ताकि खर्च के लायक पैसा मिलना शुरू हो सके। यह योजना 2019 में शुरू हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *