राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, ठंड से बचाव के ल‍िए गेहूं के साथ म‍िलेगी यह चीज

Ration Card

Ration Card Rules: अगर आपके पास राशन कार्ड है और सरकारी खाद्य व्यवस्था का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, बदलते मौसम के साथ हरियाणा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने ग्राहकों के राशन में बदलाव किया है। सर्दी का मौसम शुरू होते ही विभाग उपभोक्ताओं को गेहूं के साथ बाजरे का वितरण करेगा। इसके लिए हरियाणा के जिला आपूर्ति अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है.

पहले कार्ड धारकों को म‍िलता था गेहूंआपको बता दें पहले हर‍ियाणा राज्‍य में स्‍थ‍ित सभी डिपो पर कार्ड धारकों को गेहूं का व‍ितरण क‍िया जाता था. लेकिन सर्दी शुरू होने पर सरकार ने ग्राहकों की सेहत का ध्‍यान रखते हुए बाजरा व‍ितर‍ित करने का फैसला क‍िया है. दरअसल, बाजरे की तासीर गर्म होती है और सर्दी में इसके सेवन फायदेमंद रहता है. अब 1 नवंबर से सभी कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से बाजरा बांटा जाएगा.

बाजरे का वितरण किये जाने का प्रावधानसरकार की तरफ से गुलाबी राशन कार्ड धारकों को 18 किलो गेहूं और 17 किलो बाजरा दिया जाएगा. इसके अलावा पीले और खाकी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 2.5 किलो गेहूं तो 2.5 किलो बाजरे का वितरण किये जाने का प्रावधान है. इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) के तहत कार्ड धारकों को अलग से मुफ्त में गेहूं मिलेगा.

राज्‍य के अध‍िकतर ज‍िलो में राशन का व‍ितरण 1 नवंबर 2022 से शुरू हो जाएगा. इसके लिए अनुमति पहले ही म‍िल गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *