हरियाणा की ग्लोबल सिटी में आया नया मोड़, 1070 एकड़ में खर्च होंगे 50 हजार करोड़

haryana

चंडीगढ़ : हरियाणा के गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी को विकसित करने का काम किया जा रहा है। जिसके लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है। वहीं निवेशकों को इस प्रोजेक्ट में निवेश करने के लिए आमंत्रित करने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर दुबई गए थे । उनके साथ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी थे ।

निवेशकों के साथ हुई वार्ता

इस दौरान निवेशकों के साथ सीएम और डिप्टी सीएम की बातचीत हो चुकी है और कई बड़ी जानकारी भी सामने आ रही हैं। निवेशको ने इस प्रोजेक्ट में कई बदलाव करने के लिए कहा है। वहीं कुछ और प्रोपोज़ल भी सरकार को दिए गए हैं। ताकि प्रोजेक्ट को और खास बनाया जा सके। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें

प्रोजेक्ट में अधिकार बढ़ाने की हुई मांग

सीएम मनोहर लाल डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के साथ दुबई गए हैं जहां उन्होंने गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी को विकसित करने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियों के अधिकारियों के साथ बात की है ताकि उन्हें निवेश के लिए आकर्षित किया जा सके। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने का खर्च करीब 50 हज़ार करोड़ बताया जा रहा है। लेकिन बैठक में निवेशकों ने सीएम को इस प्रोजेक्ट में कुछ बदलाव करने की सलाह दी है।

कहा जा रहा है कि निवेशकों ने प्रोजेक्ट में अधिकार बढ़ाने की मांग को किया है। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र यूनिवर्सिटी का प्रोपोज़ल तैयार करने की सलाह भी दी है। इसके अलावा निवेशकों ने कहा है कि सिंगल विंडो मैकेनिज़्म जैसा सिस्टम भी विकसित किया जाना है ताकि निवेशक भी इस प्रोजेक्ट में रुचि ले सकें।

चौथा गोलमेज सम्मेलन भी हो चुका है पूरा

दुबई के साथ सीएम मनोहर चौथा गोलमेज़ सम्मेलन भी पूरा कर चुके हैं। वहीं अब सीएम ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य गुरुग्राम को केंद्रीय व्यापार ज़िले के तौर पर विकसित करना है। जानकारी के लिए बता दें कि 1070 एकड़ में ही ग्लोबल सिटी को बसाया जाने वाला है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *