logo
अब दिन रात चलाएं घर में AC, कुलर, फ्रिज नही आएगा एक भी पैसे का बील
 
electricity bil

देश में बिजली की खपत के मुकाबले इसका उत्पादन नहीं होने से कई राज्यों में बिजली का संकट गहराता जा रहा है। नतीजा गर्मियों में शहरों और गांवों में एक से लेकर 5-5 घंटे तक की कटौती की जाती है। वहीं भारी भरकम बिजली बिल आता है जो अलग से। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा लें। इससे ये लाभ होगा कि एक तो आपका बिजली का बिल आधा हो जाएगा और दूसरा आपके घर का तापमान में भी कमी आएगी, क्योंकि छत पर सोलर पैनल लगने से सूर्य की ऊर्जा का अवशोषण सोलर पैनल कर लेगा जिससेे भीषण गर्मी में भी आपके घर का तापमान अन्य लोगों के घर की अपेक्षा कम रहेगा। 

Buy Used Tractor

पीएम कुसुम योजना : 20 साल तक मिलेगी फ्री बिजली

इतना ही नहीं ये सौलर पंप 20 वर्ष की लंबी अवधि तक आपको फ्री बिजली देता रहेगा। बता दें कि सोलर पंप की मियाद 25 वर्ष तक की होती है। इसमें पहले 5 वर्ष में आपने जो पैसा लगाया है, वे आप वसूल कर लेंगे। इसके बाद बचे 20 वर्षों में आपको फ्री बिजली का लाभ मिलता रहेगा। इस तरह देखा जाए तो घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना काफी फायदे का सौंदा है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट के माध्यम से आपको रूपटॉप योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने से होने वाले लाभ और इससे कैसे आप अतिरिक्त इनकम प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं। 

अतिरिक्त बिजली उत्पादन करके कर सकते हैं कमाई

सोलर पैनल लगवाने के बाद आप इससे कमाई भी कर सकते हैं। यदि आप अपनी जरूरत की बिजली के बाद अतिरिक्त बिजली का बनाते हैं, तो आप से ग्रिड को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले बिजली विभाग से संपर्क करके इसके बारे में बताना होगा। इससे वह आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। 

सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार से मिलती है सब्सिडी (Solar Rooftop Scheme)

अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कुसुम योजना का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत देश भर में सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके तहत अधिकतम 65 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। इससे लोगों को सस्ती कीमत सोलर पैनल उपलब्ध हो रहे हैं। 

5 साल तक कंपनी करती है सोलर पैनल का रखरखाव

जिस कंपनी का सोलर पैनल आप लगवा रहे हैं वह कंपनी सोलर पंप लगाने के बाद करीब 5 साल तक सोलर का रखरखाव करेगी। इसके लिए आपको इसके रखरखाव पर कुछ भी पैसा नहीं खर्च करना होगा। इससे आपके पैसे की बचत होगी क्योंकि मैटेनेन्स की जिम्मेदारी कंपनी की होगी। इस दौरान जो भी खराबी होगी उसे कंपनी की ओर से ठीक किया जाएगा वे भी बिलकुल फ्री। 

घर की छत पर कितने वाट का सोलर पैनल लगवाना चाहिए

डिस्कॉम कंपनी की ओर से घरों के लिए एक किलो से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाए जाते हैं। यदि आपके पास 5 किलोवॉट का बिजली कनेक्शन है तो आप 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवा सकते हैं। आम तौर पर सोलर पैनल की एक प्लेट 400 वॉट की आती है। बता दें कि सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको अपना मीटर भी बदलवाना पड़ेगा जो डिस्कॉम द्वारा लगाया जाएगा। इसमें बिजली इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की सुविधा होगी। 

Buy Used Tractor

डिस्कॉम ऐसे करेगा अतिरिक्त बिजली की खरीद

जैसा कि ऊपर आपको बताया गया कि डिस्कॉम की ओर से नया मीटर आएगा जिसमें बिजली इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की व्यवस्था होगी। इससे ये फायदा होगा कि आप जितनी बिजली बनाओगे और जितनी बिजली डिस्कॉम की खर्च करोगे उसका लेखा-जोखा दर्ज इस मीटर के जरिये आसानी से दर्ज किया जा सकेगा। इसके बीच का जो अंतर आएगा उसी आधार पर आपका बिजली बिल दिया जाएगा। यानि आपने एक माह में 200 यूनिट बिजली खर्च की और 300 यूनिट बनाई तो इसके बीच का अंतर 100 यूनिट आपकी अतिरिक्त बिजली हुई तो आपको इस बिजली का पैसा डिस्कॉम उस दर पर देगा जिस दर पर आपको डिस्कॉम की ओर से बिजली दी जा रही है उसी दर इसे खरीदकर आपको पैसों का भुगतान कर देगा। माना डिस्कॉम 8 रुपए प्रति यूनिट की दर से आपको बिजली बिल दे रहा है तो इसी आठ रुपए की दर से ही आपसे डिस्कॉम बिजली खरीदेगा। यहां ये स्पष्ट कर देना जरूरी है कि इस मीटर में डिस्कॉम की जितनी बिजली आपने खर्च की है, उसी का ही बिल आएगा। यानि आप सोलर पैनल लगवा लेंगे इसके बाद भी आप डिस्कॉम की बिजली का भी उपयोग कर सकेंगे

PM Kusum Yojana : सोलर पैनल लगवाने पर कितना आएगा खर्चा

यदि आप अपने घर की छत पर पांच किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपका करीब 1.25 लाख रुपए का खर्च आएगा। साधारणत: सोलर पैनल की मोनो प्लेट 25 रुपए प्रति वाट के हिसाब से आती है। इस तरह 5 किलोवाट का सोलर पैनल खरीदने में आपको 1.25 लाख रुपए खर्च करने होंगे। सोलर पैनल के इंस्टालेशन के लिए फ्रेम बनाने में करीब 25,000 रुपए का खर्च आ जाएगा। इस प्रकार आपको 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाने के लिए कुल 1.50 हजार रुपए का खर्च आ जाएगा। हालांकि इस पर सरकारी सब्सिडी का लाभ मिलने पर आपको ये सोलर पैनल सस्ती दर पर उपलब्ध हो सकता है।

सोलर पैनल के लगवाने के लिए कहां करें संपर्क/आवेदन  

यदि आप अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके बारे मेें अधिक जानकारी इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाकर ले सकते हैं। इसके अलावा कुसुम योजना/सोलर पैनल योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप अपने राज्य या जिले की विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं।  


​​​​​​ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों कुबोटा ट्रैक्टरआयशर ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टर, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण बेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।