इन टिप्स की मदद से अपने आप में रहने वाले इंसान से करें दोस्ती, BFF बनना होगा आसान

Tips to be friend introvert: हम सभी के लिए दोस्ती एक बहुत ही अहम रिश्ता होता है। ये न सिर्फ एक रिलेशन है, बल्कि एक बहुत ही प्यारा सा एहसास भी है। दोस्त एक ऐसा शख्स है, जिसे आप अपनी मर्जी से चुनते हैं। दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी होती है, भले ही उनसे रोज मिलना न हो पाए मगर उनका हमारी लाइफ में मौजूद होना भी हमारे दिल को सुकून और खुशी देता है। दोस्ती वो रिश्ता है, जो खून का बेशक नहीं होता, लेकिन हमारे दिल के बहुत करीब होता है। हमारी कब किससे दोस्ती हो जाएगी, ये बता पाना तो बहुत मुश्किल काम है।

कई बार हमें ऐसे लोग जरूर मिल जाते हैं, जो हमें अच्छे लगते हैं और उन्हें हम अपना दोस्त या बेस्ट फ्रेंड बनाना चाहते हैं। इस सिचुएशन में कई बार ऐसे लोग भी मिल जाते हैं, जो शर्मीले होते हैं और लोगों के साथ आसानी से घुल मिल नहीं पाते हैं। इस तरह के स्वभाव वाले लोगों को इंट्रोवर्ट्स कहा जाता है। ये लोग जल्दी किसी से मिलते-जुलते नहीं हैं, ऐसे में उनसे दोस्ती करना भी आसान बात नहीं होती है। अगर आप किसी इंट्रोवर्ट के अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं तो आपको हमारे बताए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

किसी को पहले से जज ना करें

आमतौर पर इंट्रोवर्ट्स को लेकर ये धारणा रखी जाती है कि वह पार्टी या किसी भी गैदरिंग में कोना पकड़ कर बैठा जाने वाले होते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप बहुत गलत सोच रहे हैं। सभी इंट्रोवर्ट्स से एक जैसे व्यवहार की अपेक्षा नहीं की जा सकती, इसलिए ध्यान रहे कि जिसके साथ आप दोस्ती करना चाहते हैं, उसे पहले जानने की कोशिश करें।

कम्फर्ट जोन बनाएं

किसी के साथ कम्फर्ट जोन बन जाए तो किसी बात का स्ट्रेस नहीं रहता। इंट्रोवर्ट्स जहां सहज महसूस करते हैं, वहीं खुलकर रह पाते हैं। इसके लिए उनकी तरफ अपनी बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखें, जब वह कुछ बोलें तो उनकी बात सुनें। उन्हें अपने बारे में बातें बताएं और उन्हें बताएं कि अगर वे अपने बारे में चीजें साझा नहीं करना चाहते हैं तो भी कोई बात नहीं।

परवाह दिखाएं

उनसे उनका हालचाल पूछा करें, अगर वे बिमार हैं या किसी बात से परेशान दिखाई दे रहे हैं तो उनसे बात करने की कोशिश करें। आपकी केयर के बदले बेशक वे अपनी भावनाएं व्यक्त न कर पाएं, लेकिन उन्हें ये अच्छा लगता है और वह आपकी केयर देखकर आपके साथ खुलने का ट्राई करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *