Vivah Tips : शादी में हो रही है देरी तो क्या करें, जानें…

Vivah Tips : वर्तमान दौरान में लोगों की शादी-विवाह बहुत देरी से हो रहे हैं। जिसके कारण विवाह योग्य युवक और युवतियों के माता-पिता अकसर चिंतित रहते हैं और उन्हें इस समस्या का कोई भी उपाय नजर नहीं आता है। वहीं कई बार तो युवक-युवतियों की शादी-विवाह की आयु भी निकल जाती है और वो लोग वैवाहिक बंधन में नहीं बंध पाते है। साथ ही दांपत्य सुख से वंचित रह जाते हैं।

ऐसे में जिन लोगों की विवाह की उम्र हो गई है और किन्ही कारणों से उनको विवाह प्रस्ताव नहीं मिल पा रहे हैं और उन्हें अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें ज्योतिष में बताए गए कुछ उपायों का सहारा ले लेना चाहिए।

ऐसा करने से आपकी कुंडली में मौजूद विवाह दोष समाप्त हो जाते हैं और शीघ्र विवाह योग बन जाते हैं। साथ ही भगवान की कृपा से सुयोग्य जीवनसाथी की प्राप्ति हो जाती है। तो आइए जानते हैं एक ऐसी ही उपाय के बारे में, जिससे ना केवल आपकी कुंडली से विवाह दोष दूर हो जाएंगे। आपको सुयोग्य जीवनसाथी भी शीघ्र ही मिलेगा और आपके विवाह के रास्ते के सभी कांटे दूर हो जाएंगे।

अगर आपकी शादी-विवाह की उम्र हो गई है और आपको विवाह प्रस्ताव नहीं मिल रहा है तो आप प्रतिदिन महादेव के मंदिर जाएं और शिव-पार्वती की अराधना करें। ऐसा करने से कुंडली में मौजूद विवाह के ग्रह-दोष समाप्त हो जाते हैं और शीघ्र ही शादी के योग बन जाते हैं।

शिव पुराण की मानें तो पौराणिक काल में माता पार्वती से भगवान शिव की कठोर तपस्या की थी और उनके तप से प्रसन्न होकर ही महादेव ने माता पार्वती को पत्नी रुप में स्वीकार कर उनका वरण किया था। इसीलिए तभी से विवाह संबंधी दोष दूर करने के लिए शिव-पार्वती की पूजा की जाती है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *