टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की बुकिंग 50,000 रूपए में हुई शुरू, जनवरी से मिलेंगी डिलीवरी

नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस में स्पोर्टियर फ्रंट डिज़ाइन, बेहतर इंटीरियर, बढ़ी हुई सुरक्षा और हाइब्रिड विकल्प के साथ 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आखिरकार भारत में इनोवा हाइक्रॉस का डेब्यू कर दिया है और अगले महीने इसकी कीमतों की घोषणा और जनवरी के मध्य तक डिलीवरी शुरू होंगी। तीसरी पीढ़ी की इनोवा ने 21 नवंबर, 2022 को इंडोनेशिया में अपनी शुरुआत की थी और आखिरकार इसने भारत में अपना रास्ता बना लिया है जहाँ यह नेमप्लेट अत्यधिक लोकप्रिय है और अब तक इसकी दस लाख से अधिक यूनिट की बिक्री हो चुकी है।

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस क्रिस्टा के मुकाबले अधिक प्रीमियम है और कंपनी दोनों की बिक्री को जारी रखेगी। इस प्रकार समझदार ग्राहकों के पास चुनने के लिए एक विस्तृत विकल्प होगा क्योंकि इनोवा क्रिस्टा के डीजल संस्करण अगले साल बिक्री पर वापस आएंगे। दूसरी ओर इनोवा हाइक्रॉस केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगा। हाइक्रॉस सात और आठ सीटर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी और यह एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस है। 2.0-लीटर चार-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन मजबूत हाइब्रिड तकनीक बनाने के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक के साथ मिलकर काम करता है।

इसमें एक समर्पित ईवी मोड भी होगा और इसमें 21.1 किमी/प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया गया है। इनोवा हाईक्रॉस की प्रमुख विशेषताओं में से एक मॉड्यूलर टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म है जिस पर यह आधारित है और इसका वजन क्रिस्टा के मुकाबले 200 किलो कम है। क्रिस्टा में iMV लैडर फ्रेम द्वारा सक्षम RWD कॉन्फ़िगरेशन के विपरीत मोनोकॉक निर्माण इसे फ्रंट-व्हील ड्राइव MPV बनाता है। बिक्री पर दो पेट्रोल और तीन हाइब्रिड वेरिएंट होंगे।

innova hycross-4

इनोवा हाइक्रॉस क्रिस्टा के मुकाबले लंबी और चौड़ी है, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस, अप्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल और कुल ऊंचाई क्रिस्टा के समान है। इसका व्हीलबेस भी 100 मिमी लंबा है जो इसे और अधिक जगहदार बनाता है। जबकि मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन 186 एचपी की पावर विकसित करता है और इंजन को ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। वहीं 2.0-लीटर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 174 एचपी की अधिकतम पावर आउटपुट और 197 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है।

यह CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी जुड़ा होगा और इनोवा हाइक्रॉस में कोई मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध नहीं होगा। एक्सटीरियर में एक नया डिज़ाइन शामिल है जो टोयोटा की वैश्विक एसयूवी से प्रेरित है जबकि वोक्सी और वेलोज़ से प्रभावित है। अधिक अपराईट फ्रंट फेसिया में ब्लैक इन्सर्ट्स और क्रोम सराउंड्स के साथ एक ट्रैपेज़ॉइडल ग्रिल, अपडेटेड एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और नई एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं।

innova hycross-6

अन्य विज़ुअल हाइलाइट्स में नए क्रीज़ के साथ एक मस्कुलर बोनट, नए अलॉय व्हील्स, रैपअराउंड एलईडी टेल लैंप्स, संशोधित रियर बम्पर और टेलगेट आदि शामिल हैं। वहीं फीचर्स में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ फ्लोटिंग 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट के लिए टच-सेंसिटिव कंट्रोल, नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस चार्जिंग सुविधा, पैनोरैमिक सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पावर्ड टेलगेट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, दूसरी पंक्ति की कैप्टन सीटों के लिए ओटोमन फंक्शन, ढेर सारे स्टोरेज स्पेस, नौ-स्पीकर जेबीएल ऑडियो, लेदर सीट अपहोल्स्ट्री, छह एयरबैग्स आदि शामिल हैं।

इनोवा हाईक्रॉस ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) आधारित ड्राइवर-सहायक और सुरक्षा तकनीक की सुविधा देने वाली भारत की पहली टोयोटा कार बन गई है। टोयोटा सेफ्टी सेंस 3.0 ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हाई बीम असिस्ट, रोड साइन असिस्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम वगैरह को सक्षम बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *