Relieve Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह में खाएं ये चीज, पेट ठीक से होगा साफ

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में जैसे जैसे तापमान ठंडा होता है वैसे इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। गर्मी की तुलना में सर्दी के दिनों में कब्ज की समस्या ज्यादा होती है, हो सकता है हमारे रोजाना के आदत में बदलाव के चलते हमें कब्ज की शिकायत होती हो। सर्दी के दिनों में तापमान ठंडा होने के साथ-साथ पानी भी काफी ठंडी होती है। इसके अलावा खानपान का असर हमारे शरीर पर पड़ता है जिसके चलते कब्ज की समस्या सर्द के दिनों में आम दिनों के मुकाबले ज्यादा होती है।

इसके साथ ही एक्सरसाइज काम करना बहुत ज्यादा चाय कॉफी पीना, पर्याप्त मात्रा में हाई फाइबर वाली खाने की चीजों का सेवन नहीं करना, यह भी आम समस्या कब्ज की आम कारण हो सकती है। हाल के दिनों में डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम में पोस्ट करके पांच चीजों के बारे में बताया है जो सर्दियों के दिनों में सुबह खाली पेट खानी चाहिए जिससे कब्ज की शिकायत नहीं होती है।

कब्ज के बहुत से कारण हो सकते हैं उनमें से कुछ यह हैं
मन लगाकर नहीं खाना
फास्ट फूड का सेवन करना
भरपूर मात्रा में पानी ना पीना
फाइबर की कमी
खराब मेटाबॉलिज्म
स्लीप साइकिल का खराब होना
देर रात तक जगना और खराब लाइफ़स्टाइल

इन चीजों से मिलेगी कब्ज से राहत

खजूर

खजूर पित्त और वात बैलेंस के लिए बहुत अच्छा माना गया है या फिर हाइपर एसिडिटी होने पर खजूर खाने से इन सब समस्या से राहत मिलती है।

मेथी पानी

कब्ज के शिकायत वाले लोगों को रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी डालकर सुबह खाली पेट पीने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है।

देसी घी

गाय का देसी घी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखता है। एक गिलास गाय का दूध के साथ घी मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

आंवला

आंवला पाचक या फिर जूस सुबह सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने से कब्ज से छुटकारा मिलती है।

काली किशमिश
फाइबर से भरपूर होती है इसे खाने से पाचन आसान होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *