FIFA: अर्जेटीना को हरा कर सऊदी किंग ने की महत्वपूर्ण घोषणा? सड़कों पर डांस… सऊदी अरब ने ऐसे मनाया अर्जेंटीना पर जीत का जश्न

कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप 2022 के शुरुआती कुछ दिनों में ही एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है, जिसने हर किसी को चोंक कर दिया है. मंगलवार को हुए मुकाबले में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया . मौजूदा वक्त में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर्स में से एक माने जाने वाले लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना को हराना सऊदी अरब के लिए ऐतिहासिक पल रहा. यही कारण है कि सऊदी अरब में इसका भरपूर जश्न भी मनाया गया. 

मंगलवार को जब सऊदी अरब और अर्जेंटीना का मैच खत्म हुआ, उसके कुछ देर बाद ही सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज ने बड़ा ऐलान किया. मैच के अगले दिन यानी बुधवार (23 नवंबर) को सऊदी अरब में सरकारी छुट्टी का ऐलान कर दिया गया. इस दौरान सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले सभी लोगों को छुट्टी, सभी स्टूडेंट के लिए छुट्टी घोषित की गई. 

इस बड़ी जीत का जश्न कतर से लेकर सऊदी अरब तक मनता दिखाई दिया , जिस स्टेडियम में यह मैच हुआ वहां सऊदी अरब के फैन्स ने जमकर जश्न मनाया. स्टेडियम के बाहर भी मैच खत्म होने के बाद घंटों तक फैन्स जश्न मनाते रहे, जिसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं.

सऊदी अरब की राजधानी रियाद से लेकर अलग-अलग शहरों, छोटे कस्बों तक में इस जीत का जश्न मना और लोग सड़कों पर उतर आए. पूरी रात सड़कों पर जश्न मनाया गया, फैन्स की ओर से कहा गया कि यह हर फुटबॉल फैन के लिए एक बड़ा दिन है, क्योंकि एक छोटी टीम ने खेल की दुनिया की बड़ी ताकत को मात दी है. 

सऊदी अरब के लिए यह जीत कई मायनों में खास और बड़ी है. अर्जेंटीना दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन टीम है, उसके पास लियोनेल मेसी जैसा सितारा था. अर्जेंटीना लगातार 36 इंटरनेशनल मैच जीत का रिकॉर्ड बनाकर आ रही थी. फीफा रैंकिंग में अर्जेंटीना नंबर-3 की टीम है, जबकि सऊदी अरब की रैंकिंग 51 है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *