Chanakya Niti: जिस पुरुष में कुत्ते के ये पांच गुण होते हैं, उसकी पत्नी हमेशा संतुष्ट रहती है

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्य के सिद्धांत आज भी जीवित हैं. चाणक्य की हर बात निजी जीवन से जुड़ी है। उनके सिद्धांतों पर चलकर हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है। सुंदर और अनुशासित जीवन जीने के लिए जीवन में चाणक्य के सिद्धांत का बहुत महत्व है। कई लोग इसे अपने जीवन में प्रयोग भी करते हैं। अतः दान का सिद्धांत भले ही बहुत कठोर है, लेकिन वास्तविक जीवन में इसका बहुत अधिक महत्व है।

चाणक्य ने कहा, “यदि किसी पुरुष में कुत्ते के पांच गुण हों तो उसकी पत्नी हमेशा संतुष्ट रहेगी।” इस गुण से युक्त व्यक्ति परिवार में सुख-समृद्धि बनाए रखता है। तो आइए जानें कि वे कौन से गुण हैं जो मनुष्य को अधिक योग्य बनाते हैं।

1. थोड़े से संतोष करना

एक आदमी को जितना हो सके उतना काम करना चाहिए। काम के बाद कमाए गए धन से प्रसन्न होना चाहिए। अर्जित आय से परिवार का भरण-पोषण करना आवश्यक है। ऐसा करने वाला मनुष्य श्रेष्ठ पुरुष है। जैसे कुत्ते को जितना खाना मिले उतना दे दो तो वह तृप्त हो जाता है। उसी प्रकार मनुष्य को जितना प्रेम मिले उसी में संतोष करना चाहिए।

2. ध्यान से

गहरी नींद में भी कुत्ते चौकन्ने रहते हैं, उसी प्रकार मनुष्य को भी अपने परिवार-पत्नी और कर्तव्यों के प्रति सचेत रहना चाहिए। हमेशा दुश्मनों से सावधान रहें, चाहे आप कितनी भी गहरी नींद सो रहे हों, एक आदमी को अपने परिवार की सुरक्षा के लिए हमेशा सतर्क रहना चाहिए। एक महिला ऐसे गुणों वाले पुरुष से शादी करके हमेशा खुश रहती है।

3. निष्ठा

कुत्ता एक वफादार जानवर है जिस पर कोई शक नहीं कर सकता। उसी प्रकार मनुष्य को भी सदैव निष्ठावान रहना चाहिए। हालांकि आज के समय में ऐसा देखने को नहीं मिलता है, लेकिन हर पुरुष दूसरी महिला को देखना पसंद करता है और ऐसे घर की महिला कभी भी खुश नहीं रहती है। कुत्ते की पत्नी के समान वफ़ादारी करने वाला मनुष्य सदा सुखी रहता है।

4. साहस

कुत्ता एक बहादुर प्राणी है जो अपने मालिक के लिए अपनी जान भी दे सकता है। इसी प्रकार मनुष्य को भी साहसी होना चाहिए। एक आदमी जो जरूरत पड़ने पर अपनी पत्नी के लिए अपनी जान जोखिम में डाल सकता है, उसे एक भाग्यशाली महिला मिल जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *