135 सालों से घर में दफन थी बोतल , मरम्‍मत के दौरान मालकिन को पता चला 'तो खुले राज '

एक महिला को घर के फर्श के नीचे  135 साल पुरानी व्हिस्‍की की बोतल मिली.  बोतल में एक रहस्‍मयी मैसेज लिखा हुआ था. इसे पढ़कर महिला और उनके बच्‍चे रोमांचित हो गए घर में कुछ मरमत का  काम चल रहा था , तभी यह बोतल उसे मिली थी. 

महिला का नाम एलिध स्टिम्‍पसन (Eilidh Stimpson) है और वह पेशे से जनरल फिजीशियन हैं. उन्हें  इसी सप्‍ताह घर की मरम्‍मत के दौरान क्‍वीन विक्‍टोरिया के दौर की यह ऐतिहासिक चीज मिली तो वह हैरान हो  गईं. 

प्‍लंबर पीटर एलन ने इस व्हिस्‍की की बोतल को बहुत सावधानी से जमीन के अंदर से निकाला. उन्‍होंने देखा कि बोतल के अंदर एक लेटर भी है. जिस पर 6 अक्‍टूबर 1887 की तारीख दर्ज है. यह बोतल घर में कई दशकों तक दबी रही.

लेटर में लिखा था- जेम्स रिची और जॉन ग्रीव ने इस फर्श को बनाया था पर उन्होंने इस व्हिस्की की बोतल से तब तक कभी शराब नहीं पी थी .

पीटर ने कहा कि इस बोतल का मिलना थोड़ा अजीबोगरीब रहा. फ्लोर पर वह जिस जगह छेद कर रहे थे, उसी जगह पर  बोतल मिली. 

एलिथ ने इस बोतल को अपने 8 और 10 साल के बच्‍चों के आने के बाद खोला. एलिध ने कहा कि उनके बच्‍चे भी इस बोतल को देखकर बहुत उत्‍साहित हुए. उनका एक बच्‍चा तो स्‍कूल में विक्‍टोरिया के दौर के बारे में पढ़ाई भी कर रहा है. 

ऐलीध ओर उसका परिवार 

एलिध ने कहा बोतल से कागज निकालते हुए यह थोड़ा  बहुत फट गया. हम नहीं चाहते थे कि कागज को और ज्‍यादा नुकसान हो, इसी वजह से हमने बोतल तोड़ दी. 

एलिध ने यह खबर सोशल मीडिया पर भी शेयर की. एलिध ने बताया कि वह खुद भी प्‍लान कर रही हैं कि ठीक इसी अंदाज में एक कागज में कुछ लिखकर बोतल को जमीन के अंदर रख दें, ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियां इसी तरह उनका मैसेज सालों बाद पढ़ें.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *