पीरियड्स के दौरान महिलाएं क्यों नहीं छूती अचार, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

नई दिल्ली: Periods Myth: पीरियड्स एक नॉर्मल प्रोसेस होता है. लेकिन समाज में आज भी पीरियड्स को लेकर कई मिथक मौजूद है जिसका महिलाएं पालन करती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं कई तरह के नियम का पालन करना पड़ता है.

पीरियड्स के दौरान कमर में दर्द, मूड स्विंग्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काम नहीं करवाया जाता ताकि उन्हें आराम मिले, लेकिन धीरे-धीरे ये नियम भेदभाव के रूप में तब्दील हो गए. 

आपने जरूर सुना होगा कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए. कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान छूने से अचार खराब हो जाता है.  लेकिन क्या यह सच है, आइए जानते हैं जानते हैं पीरियड्स के जुड़े इस मिथ के बारे में. 

क्या पीरियड्स में अचार छूने से खराब हो जाता है? 
पीरियड्स के दौरान अचार छूने वह खराब नहीं होता है. अचार को कैसे पता है कि जिस महिला ने छूआ है वह पीरियड से है या नहीं. यह केवल मिथ है. अचार तब खराब होता है जब आप उसे गंदे हाथ से छूते हैं. पहले के समय में पीरियड्स के दौरान महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती थी, जो कि स्वच्छ और साफ नहीं होते थे.

 लेकिन आज के समय में सेनेटरी नैपकिन है जिसका इस्तेमाल कर हम स्वच्छ  रह सकते हैं. लेकिन पहले ऐसा नहीं था, बता दें कि कपड़ा का इस्तेमाल करने की वजह से महिलाएं साफ-सफाई का कम ध्यान देती है ऐसे में जब वह अचार छूती तो वह खराब हो जाता था, लेकिन इसका संबंध केवल स्वच्छता से है.

लेकिन समय के साथ-साथ यह धारणा बन गई कि पीरियड्स के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए. 

अस्वच्छता था कारण 
आज भी छोटे शहर और गांव में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान रसोई घर में जाने नहीं दिया जाता है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि 4 से 5 दिन तक शरीर से गंदा खून निकलता है. ऐसे में इस दौरान इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है. पीरियड्स के दौरान हाइजीन का खास ध्यान रखना होता है. उदाहरण के लिए आपने अपना पैड चेंज किया है लेकिन आपने हाथ नहीं धोए, गंदे हाथ से अचार छूने से वह खराब हो सकता है. 

पीरियड्स के दौरान कैसे खुद को रखें स्वच्छ 
पीरियड्स के दौरान शरीर से गंदा खून निकलता है ऐसे में इस दौरान वेजाइनल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान हर 4 घंटे में पैड बदलना चाहिए. 

पीरियड्स के दौरान रोजाना नहाए. पैड चेंज करने के बाद हाथ जरूर धोएं. 

पीरियड्स से जुड़े मिथ्स 
भारत में पीरियड्स के दौरान तुलसी का पौधा छूने से मना किया जाता है. माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान पौधा छूने से यह सूख जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *