Tata Nexon का EV मॉडल अब Alto से भी सस्ता, कार खरीदने पर सरकार देगी 3 लाख की सब्सिडी, जानिए इसके Amazing फीचर्स और कीमत

Tata Nexon EV Variant Buy In Cheapest Price: Tata Nexon का EV मॉडल अब Alto से भी सस्ता, कार खरीदने पर सरकार देगी 3 लाख की सब्सिडी, जानिए इसके Amazing फीचर्स और कीमत, इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में Electric Cars तेजी से पॉपुलर हो रही हैं. सरकार भी ईवी की खरीद को प्रमोट कर रही है. किसी भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर आपको 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी सरकार की ओर से मिलती है. साथ ही आप टैक्स में भी काफी बचत कर सकते हैं.

Also Read – Maruti की सस्ती और पॉपुलर Baleno नए लुक में मचाएगी भौकाल, धांसू फीचर्स और बेहद अच्छे माइलेज से करेगी Creta की छुट्टी

मार्केट में काफी इलेक्ट्रिक कारो की ज्यादा डिमांड को देखते हुए Tata जल्द लांच करने जा रहा है Nexon का EV मॉडल

बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम और पॉल्यूशन को देखते हुए अब लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर बढ़ा है. खासकर अब लोग इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर ज्यादा जोर दे रहे हैं. इसी के चलते कंपनियों ने भी इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफैक्चरिंग और टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाना शुरू कर दिया है. इसी के चलते अब महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV400 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. इस लॉन्च के साथ ही टाटा के लिए अब कुछ परेशानी बढ़ती दिख रही है. क्योंकि टाटा की नेक्सॉन का अभी तक इस सेगमेंट पर राज था. XUV 400 के लॉन्च होने के साथ ही नेक्सॉन ईवी को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. हालांकि नेक्सॉन की परफॉर्मेंस और इसकी प्राइस आज भी इसका यूएसपी है और इसी के चलते ये बेस्ट सेलिंग कारों में शुमार है.

पेट्रोल-डीजल कारों के मुकाबले EV कार की कीमत है काफी ज्यादा

भारत में मिलने वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमत वर्तमान में पेट्रोल-डीजल कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. इसलिए यह आम लोगों की पहुंच से काफी दूर हो जाती हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि इलेक्ट्रिक कारों में लागत एक बार ज्यादा होती है. इसके बाद सिर्फ बचत ही बचत है. ये बचत इतनी है कि 17 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV आपको सिर्फ 4 लाख रुपये की ही पड़ जाएगी. यहां इलेक्ट्रिक कार पर होने वाली बचत को आसान सी कैल्क्युलेशन से समझाते हैं.

1007939 nexon ev

जानिए कितनी होगी Tata Nexon EV की रेंज और कीमत

टाटा मोटर्स की Nexon EV की कीमत 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है. अगर इसके बेस्ट सेलिंग मॉडल XZ+ की बात करें तो इसकी कीमत 16.50 लाख रुपये एक्स शोरूम है. इसकी ऑन रोड कीमत करीब 17 लाख रुपये से ज्यादा पड़ती है. 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आने वाली कार को एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा कार में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स और सुविधाएं भी मिल जाती हैं. कार की 3 साल या 1.25 लाख किमी की वारंटी मिल जाती है. ईवी की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर के लिए 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी मिलती है.

nexon ev exterior right front three quarter 2

भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर दे रही है 3 लाख की सब्सिडी

भारत सरकार इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा आप टैक्स में रूप में करीब 1.5 लाख रुपये की ज्यादा बचत कर सकते हैं. इस तरह इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर कुल बचत 4.5 लाख रुपये तक हो जाती है. एक हिसाब से देखा जाए तो इतनी रकम कुछ कम नहीं होती. हालांकि, सब्सिडी को लेकर कुछ बातों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी तो सभी जगह एक जैसी हो सकती है, लेकिन राज्यों में यह सब्सिडी अलग-अलग है. कुछ राज्यों में अभी सब्सिडी नहीं मिल रही है.

जानिए दिल्ली में Tata Nexon EV की ऑन रोड कीमत कितनी होगी

दिल्ली में कार की ऑन रोड कीमत 17.30 लाख रुपये तक आती है. कई राज्यों में ये ज्यादा भी रहती है, लेकिन यहां दिल्ली के बारे में बता रहे हैं. अब केंद्र सरकार इस पर करीब 3 लाख और राज्य सरकार करीब 1.15 लाख रुपये की छूट देती है. कुल छूट 4 लाख से ऊपर पहुंच जाती है. इस हिसाब से कार हमें करीब 13.50 लाख रुपये रुपये की पड़ जाएगी. अगर आप कार पर लोन ले रहे हैं तो लोन की रकम पर चुकाए जाने पर ब्याज पर भी इनकम टैक्स रूल के हिसाब से 1.50 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं. अब ये कार 12 लाख रुपये की हो गई. ये कार अब भी आपको महंगी लग रही होगी. तो चलिए इसे और सस्ता करते हैं.

कमपनी के द्वारा tata Nexon EV की रनिंग कॉस्ट अब तक की सभी EV कार से कम बताई जा रही है

कंपनी का दावा है कि नेक्सन ईवी की रनिंग कॉस्ट 1.6 रुपये प्रति किलोमीटर है और कंपनी बैटरी पर 1,60,00 किमी की वॉरंटी दे रही है. तो इस हिसाब से देखा जाए तो 1.60 लाख किमी चलाने में करीब 2.52 हजार रुपये खर्च होंगे. दूसरी तरफ नेक्सन के पेट्रोल मॉडल को की रनिंग कॉस्ट करीब 7 रुपये प्रति किमी है. अगर पेट्रोल की कीमत 96 रुपये प्रति लीटर मान लें तो 1.60 किमी चलाने पर इसमें 11.20 लाख रुपये खर्च होंगे. इस हिसाब से इलेक्ट्रिक कार से करीब 8.7 लाख रुपये की बचत हो जाएगी. अब 12 लाख में 8 लाख रुपये मौटे-मौटे हटा दें तो करीब 4 से लाख रुपये की बचत हो जाएगी. वर्तमान में ऑल्टो की कीमत 4 लाख रुपये से ज्यादा पड़ती है. इस हिसाब से तो ऑल्टो से भी सस्ती हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *