Honda Activa 7G की ‘ बड़ी मम्मी’ है ये E-Scooty, सिंगल चार्ज में चलेगी पुरे 300KM मिलेगी 105KM/H टॉप स्पीड

Honda Activa 7G की ‘ बड़ी मम्मी’ है ये E-Scooty, सिंगल चार्ज में चलेगी पुरे 300KM मिलेगी 105KM/H टॉप स्पीड,आपके दिलो की रानी बनने आ गई मार्किट में E-Scooty देखो सपने होंगे अब पुरे,इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इस समय सबसे चर्चित सब्जेक्ट हैं. इसे सेक्टर में रोज नए-नए एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं. अभी हीरो ने अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटी की बिक्री शुरू की है. लेकिन नए साल में एक और टू व्हीलर लॉन्च होने जा रहा है. इसे होंडा की एक्टिवा की मम्मी कहा जा रहा है. इसकी खासियतें देख दिमाग चकरा जाएगा.

Honda Activa 7G ki badi mammi hai ye E-Scooty, singal charge me chalegi pure 300km milegi 105km/h top speed

यह भी पढ़ें :- Royal Enfield और Yezdi को टक्कर देने आ गई Honda की ये बाइक, कच्चे रास्तों के लिए है फिट और सुपर हिट

Honda Activa 7G की ‘ बड़ी मम्मी’ है ये E-Scooty, सिंगल चार्ज में चलेगी पुरे 300KM मिलेगी 105KM/H टॉप स्पीड

अभी मार्केट में सिंगल चार्ज में मैक्सिमम 100 से 150 किमी जाने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर ही मौजूद हैं,इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र बहुत तेजी से उभर रहा है। इस सेक्टर में रोज नए प्रयोग हो रहे हैं। इस सेक्टर में कई स्टार्टअप भी काम कर रहे हैं। सरल ऊर्जा उनमें से एक है। यह बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप है। इसने एक ऐसी स्कूटी बनाई है जो आने वाले समय में पूरे दोपहिया बाजार की तस्वीर बदल सकती है। सिंगल चार्ज में रेंज और कीमत के मामले में यह होंडा-हीरो जैसी कंपनियों की पेट्रोल स्कूटी को टक्कर देती दिख रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी समस्या ‘सिंगल चार्ज में रेंज’ ने इसकी हवा निकाल दी है। यह एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किमी से ज्यादा चलती है। पेट्रोल स्कूटी भी इतनी दूरी तक नहीं चलती, अगर टंकी भर जाए। इतना ही नहीं कंपनी इस स्कूटी पर तीन साल की वारंटी दे रही है। इसमें सभी नवीनतम सुविधाएं भी हैं। जैसे रिमोट एक्सेस, सिक्योरिटी के लिए जियो फेंसिंग, ओटीए अपडेट्स, सेव एंड फॉरवर्ड रूट्स, राइड स्टैटिस्टिक्स और रिमोट लॉकिंग फीचर। इसमें 30 लीटर का बूट स्पेस, 90/90-12 साइज के टायर, 4.5 kW पावर, 115 किलो वजन और 12 इंच के पहिए हैं।

आपके दिलो की रानी बनने आ गई मार्किट में E-Scooty देखो सपने होंगे अब पुरे ,मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंपल एनर्जी इसे इसी साल मार्च तक बाजार में उतार देगी। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। इस स्कूटी का प्रोडक्शन इसी महीने यानी 19 जनवरी से शुरू हो जाएगा। इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु के शुलागिरी में 100 करोड़ रुपए की लागत से प्लांट लगाया है। यह प्लांट करीब दो लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इसकी क्षमता एक साल में 10 लाख स्कूटी बनाने की है। सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटी के लिए 4.0 मानक मोटर विकसित की है, जो अपनी श्रेणी में पहली मोटर है। कंपनी का दावा है कि जब तक आप चाय या कॉफी पीते हैं तब तक इस स्कूटी की बैटरी चार्ज होती रहती है।

क्या आप भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन से लंबी दूरी का सफर तय करने के बारे में सोच रहे हैं? जाहिर तौर पर ईवी खरीद चुके या खरीदने की तैयारी कर रहे अन्य लोगों की तरह आपके मन में भी ईवी की रेंज को लेकर थोड़ी चिंता होगी। वैसे आप कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स की मदद से न सिर्फ अपनी ईवी की अधिकतम रेंज का लाभ ले सकते हैं, बल्कि लंबी दूरी का सफर भी कर सकते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंपल एनर्जी के सीईओ सुहास राजकुमार ने बताया है कि हम बेहतरीन क्वालिटी के इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने जा रहे हैं। इससे हरित गतिशीलता में और तेजी आएगी। हम जनवरी 2023 से इसका उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं। सिंपल एनर्जी की तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी उत्पादन इकाइयां स्थापित करने की योजना है। इस स्कूटी के रेगुलर वेरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये और अपडेटेड सिंपल वन की कीमत 1.45 लाख रुपये रहने की उम्मीद है. कंपनी का कहना है कि यह अनुमानित कीमत है। सप्लाई चेन और राज्य सरकारों से मिलने वाली सब्सिडी के आधार पर कीमत में मामूली उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।

Honda Activa 7G की ‘ बड़ी मम्मी’ है ये E-Scooty, सिंगल चार्ज में चलेगी पुरे 300KM मिलेगी 105KM/H टॉप स्पीड

यह भी पढ़ें :- Redmi Note 11 स्मार्टफोन के कीमत में मिल रही है 6 महीने पुरानी Hero Splendor Plus, जानें कहां मिलेगी ये डील

सिंपल वन फीचर्स
इस स्कूटी की कुछ बात ही अलग है एक्टिवा से मुकाबला करने में पीछे नहीं है ये scooty , सिंपल वन में 3.2kWh का फिक्स्ड बैटरी पैक और 1.6kWh का रिमूवेबल मॉड्यूल है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटी सिंगल चार्ज में 236 किमी और अपडेटेड मॉडल में 3.2 kWh फिक्स्ड बैटरी और 1.6 kWh रिमूवेबल मॉड्यूल के साथ 300 किमी से ज्यादा चलेगी। सिंपल एनर्जी ने इलेक्ट्रिक मोटर को भी 8.5kW में अपडेट किया है। यह मोटर 8.5kW यानी 11.3 हॉर्स पावर की ताकत पैदा करती है। पीक पर यह 72Nm का टॉर्क देता है। कंपनी की वेबसाइट simpleenergy.in के मुताबिक इस स्कूटी को सिर्फ 1947 रुपये में बुक किया जा सकता है। वह भी यह पैसा पूरी तरह से रिफंडेबल है। कंपनी स्कूटर, बैटरी और चार्जर पर तीन साल की वारंटी भी दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *