Mutual Funds: बेटी के भविष्य की टेंशन छोड़ कुछ सालों में 12 साल का फंड बनाएं; समझिए पूरा गणित

How To Invest in Mutual Funds: किसी को अपनी बेटी के भविष्य की परवाह नहीं है. उसकी पढ़ाई से लेकर शादी तक माता-पिता को निवेश पर ध्यान देना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आपके पास पैसे बचे हों तब आपको निवेश शुरू कर देना चाहिए। यह पैसा बाद में आपकी बेटी के काम आएगा। आज ऐसी कई योजनाएं हैं जो आपको कुछ वर्षों में अच्छा फंड बनाने में मदद कर सकती हैं। अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसे कल तक के लिए टाल दें।

लेकिन इसके लिए आपको एक टाइम टेबल अपनाना होगा। दूसरे शब्दों में, निवेश को बीच में न छोड़ें और इसे बढ़ाते रहें। अब जानिए कब, कहां और कैसे निवेश करें। हम आपको एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें कम समय में आपको 12 साल का रिटर्न मिलेगा।

म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है

पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। म्यूचुअल फंड कुछ सालों से निवेशकों को शानदार रिटर्न दे रहे हैं। आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए भी छोटी रकम का निवेश कर सकते हैं। इसी कड़ी में आदित्य बिड़ला सन लाइफ इक्विटी सेविंग्स फंड स्कीम है। यह एक हाइब्रिड फंड है, जो आपके पैसे को आर्बिट्राज, इक्विटी निवेश, इक्विटी डेरिवेटिव, डेट और मनी मार्केट में निवेश करके शानदार रिटर्न देता है।

फंड कैसे क्रिएट करें

फंड ने सीएजीआर के तौर पर निवेशकों को 7.21 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. इसे 28 नवंबर 2014 को लॉन्च किया गया था। अगर आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत 8 साल तक हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 12.88 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं।

फंड ने पिछले 5 वर्षों में 7.36 प्रतिशत का सीएजीआर उत्पन्न किया है। यानी 10,000 रुपये के मासिक सिप से 6 लाख रुपये का निवेश 7.2 लाख रुपये में बदल जाएगा. आदित्य बिड़ला सन लाइन इक्विटी फंड ने तीन साल में 7.74 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आप तीन साल तक हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 3.6 लाख रुपये का निवेश 4.2 लाख रुपये हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *