Nirmala Sitharaman का बड़ा फैसला: वित्त मंत्री के बयान से आम जनता खुशी से झूम उठी! अब मिलेगी महंगाई से राहत

Nirmala Sitharaman:  बढ़ती महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को जल्द ही राहत मिलने वाली है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि अगले कुछ महीनों में खरीफ फसल की आवक के साथ महंगाई में कमी आएगी। रिपोर्ट में कारोबार में सुधार की संभावना पर भी प्रकाश डाला गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मासिक आर्थिक रिपोर्ट में यह बात कही। अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर गिरकर 6.77 फीसदी पर आ गई। यह सितंबर के मुकाबले कम है। इस साल जनवरी से महंगाई रिजर्व बैंक के 2 से 6 फीसदी के तय दायरे से बाहर है।

क्यों घटेगी महंगाई
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति के 6 प्रतिशत से नीचे आने की उम्मीद की है। सितंबर की तुलना में अक्टूबर में महंगाई दर में गिरावट आई है। गिरावट जारी रहने की संभावना है। ऐसा अंतरराष्ट्रीय जिंस कीमतों में नरमी और बाजार में खरीफ फसल की आवक के कारण हुआ है।

निर्यात पर प्रतिकूल प्रभाव
वित्त मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का असर निर्यात पर पड़ेगा। जारी सरकारी व्यापार आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में व्यापार घाटा बढ़कर 26.91 अरब डॉलर हो गया। सितंबर में यह 25.71 अरब डॉलर था।

आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक मौद्रिक नीति में सुस्ती का असर वैश्विक विकास पर पड़ रहा है। आने वाले वर्षों में भारत में अच्छी वृद्धि देखने की उम्मीद है। नौकरी में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। पाबंदियां हटने के बीच खुदरा बिक्री भी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले दिनों में सेक्टर में हायरिंग भी अच्छी रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *