महंगाई से राहत, Finance Minister ने किया बड़ा ऐलान; इसे सुनते ही आप खुशी से झूम उठेंगे

निर्मला सीतारमण: बढ़ती महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को जल्द ही राहत मिलने वाली है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि अगले कुछ महीनों में खरीफ फसल की आवक के साथ महंगाई में कमी आएगी। रिपोर्ट में कारोबार में सुधार की संभावना पर भी प्रकाश डाला गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मासिक आर्थिक रिपोर्ट में यह बात कही। अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर गिरकर 6.77 फीसदी पर आ गई। यह सितंबर के मुकाबले कम है। इस साल जनवरी से महंगाई रिजर्व बैंक के 2 से 6 फीसदी के तय दायरे से बाहर है।

Also Read – अवतार को अवतार द लास्ट एयरबेंडर के साथ मिलाने पर ट्रोल हुईं मैडोना

क्यों घटेगी महंगाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति के 6 प्रतिशत से नीचे आने की उम्मीद की है। सितंबर की तुलना में अक्टूबर में महंगाई दर में गिरावट आई है। गिरावट जारी रहने की संभावना है। ऐसा अंतरराष्ट्रीय जिंस कीमतों में नरमी और बाजार में खरीफ फसल की आवक के कारण हुआ है।

Also Read – Maruti Ertiga को चुनौती देने आ रही है नई 7-सीटर, Kia Carens भी बढ़ाएगी टेंशन

निर्यात पर प्रतिकूल प्रभाव

वित्त मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का असर निर्यात पर पड़ेगा। जारी सरकारी व्यापार आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में व्यापार घाटा बढ़कर 26.91 अरब डॉलर हो गया। सितंबर में यह 25.71 अरब डॉलर था।

Also Read – Reliance Jio ने पुणे में शुरू की 5G सेवाएं, उन शहरों की सूची जहां Jio 5G उपलब्ध है

आर्थिक रिपोर्ट के मुताबिक मौद्रिक नीति में सुस्ती का असर वैश्विक विकास पर पड़ रहा है। आने वाले वर्षों में भारत में अच्छी वृद्धि देखने की उम्मीद है। नौकरी में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। पाबंदियां हटने के बीच खुदरा बिक्री भी तेजी से बढ़ रही है। आने वाले दिनों में सेक्टर में हायरिंग भी अच्छी रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *