15 वाली पानी की बोतल 20 में खरीदनी पड़ती है, इस नंबर पर करें शिकायत; दुकानदार फिर कभी अधिक पैसे नहीं वसूलेंगे

भारतीय रेलवे: लाखों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं और अधिकांश रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर लूट लिए जाते हैं। लोग 20 रुपये में 15 रुपये की बोतल पानी खरीदने को मजबूर हैं. नाश्ते और खाने के लिए भी यही सच है, लेकिन अब आपको ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे क्योंकि रेलवे ने इस तरह की खुली लूट को रोकने के लिए एक नंबर जारी किया है. जहां आप शिकायत करके अपने पैसे बचा सकते हैं और खुद के साथ होने वाली आर्थिक प्रताड़ना से बच सकते हैं, तो आइए जानें रेलवे के इस नियम के बारे में।

Also Read – सरकार ने बैंक के इन Employees को लेकर लिया बड़ा फैसला, Notification जारी कर दी सूचना

10 रुपये की चीज 20 में 

चाहे रेलवे स्टेशन पर हो या ट्रेन के अंदर आपसे हर बार ज्यादा चार्ज लिया जाता है पानी की बोतल से लेकर डिनर तक हर चीज के लिए रेलकर्मी आपसे ज्यादा चार्ज करते हैं और इसलिए आपसे कैश मांगते हैं लेकिन रेलवे ने इस समस्या का समाधान नहीं किया एक नंबर जारी किया है जहां आप शिकायत कर सकते हैं और यात्रियों का आर्थिक उत्पीड़न बंद कर सकते हैं।

Also Read – Netflix vs Amazon प्राइम वीडियो बनाम Disney+ Hotstar भारत में योजनाओं की तुलना

यदि मुझसे अधिक पैसे लिए जाते हैं तो क्या होगा?

यदि आपसे निर्धारित मूल्य से अधिक शुल्क लिया जाता है, तो आपके पास शिकायत दर्ज करने के कई विकल्प हैं। आप रेलवे शिकायत प्रबंधन प्रणाली (CMS) के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। यहां आपको फाइल ए कंप्लेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप यहां अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद आपको एक कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा, जिसके जरिए आप कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Also Read – लाखों Ration Card होंगे रद्द केंद्र सरकार ने दिया बड़ा झटका, और होगी वसूली! तैयार हुई पूरी लिस्ट

कहां शिकायत करें

आप इस तरह की शिकायत रेलवे के टोल फ्री नंबर 1800111139 पर कर सकते हैं। यात्री को फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। कई बार ऐसा होता है कि यात्री शिकायत करने के लिए शिकायत पुस्तिका मांगते हैं लेकिन रेलवे कर्मचारी मना कर देता है. ऐसे में आप इस नंबर के जरिए यात्रा के दौरान तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यात्री एसएमएस के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को इस नंबर पर मैसेज करना होगा इस नंबर पर आप रेलवे को कोई भी सुझाव दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *