NordPass ने 200 सबसे आम, आसानी से हैक किए जाने वाले पासवर्ड का खुलासा किया

Nov. 23 (UPI)  नॉर्डपास की 2022 के 200 सबसे आम पासवर्डों की सूची के अनुसार हैकर्स एक सेकंड से भी कम समय में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कुछ पासवर्डों को हल करने में सक्षम थे।

Also Read – FTX Crash पर लेखक की आगामी पुस्तक ‘मनीबॉल’ के लिए एप्पल हस्ताक्षर करेगी

पासवर्ड और 123456 जैसे पासवर्ड मिलीसेकेंड में हल हो गए थे। सूची को साइबर सुरक्षा क्षेत्र में स्वतंत्र शोधकर्ताओं द्वारा संकलित किया गया था जिन्होंने लगभग 3 टेराबाइट डेटा का मूल्यांकन किया था।

Also Read – African Startups ने अधिग्रहण के साथ फंडिंग तूफान का सामना किया

हमने सीखा कि बढ़ती साइबर सुरक्षा जागरूकता के बावजूद, पुरानी आदतें मुश्किल से छूटती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शोध से पता चलता है कि लोग अभी भी अपने खातों की सुरक्षा के लिए कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

Also Read – Cabinet ने दी मंजूरी सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले लागू हुई पुरानी Pension पेंशन योजना

पासवर्ड, जो सूची में सबसे ऊपर है, का उपयोग 4.5 मिलियन से अधिक बार किया जाता है। 123456 का उपयोग 1.5 मिलियन मामलों में किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष पासवर्ड अतिथि के बाद है

Also Read – Getting Pension National पेंशन प्रणाली NPS खाते से एकमुश्त राशि प्राप्त करना हुआ आसान

123456पासवर्ड12345 और a1b2c3. संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों में, 12345 और 123456 सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। महिलाओं के लिए, शीर्ष परिणाम अतिथि और 123456 हैं। यूनाइटेड किंगडम कम से कम शीर्ष पर वैश्विक सूची से सबसे निकट से मेल खाता है।

Also Read – Disha Patani टाइगर Shroff को छोड़ इस शख्स के साथ Kartik Aaryan के बर्थडे में पहुंची

शोध ने प्रवृत्तियों में परिवर्तन और वे सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तनों के साथ कैसे मेल खाते हैं, को भी सहसंबद्ध किया। Tinder ने इसी नाम के लोकप्रिय डेटिंग ऐप के उपयोग में वृद्धि देखी। पासवर्ड के लिए 36,000 से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। टेलीविजन श्रृंखला यूफोरिया के साथ फिल्म के शीर्षक बैटमैन और एनकैंटो मनोरंजन विषयों में सबसे लोकप्रिय थे।

Also Read – PM Kisan Scheme को लेकर Government का बड़ा ऐलान, इतने Crore किसानों को फायदा

शीर्ष 10 खेल-संबंधी पासवर्डों में अमेरिकी फ़ुटबॉल कोई दिखाई नहीं दिया। इसके बजाय, सर्बियाई सॉकर क्लब रेड स्टार बेलग्रेड सूची में शीर्ष पर था, उसके बाद डेट्रायट रेड विंग्स और बोस्टन रेड सोक्स थे।

Also Read – 7th pay commission: साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी! इन 3 बड़े फैसलों पर लगेगी मुहर, दोगुनी होगी सैलरी

नॉर्डपास उपयोगकर्ताओं से आग्रह करता है कि वे कई सेवाओं के बीच पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें, 12 वर्णों के पासवर्ड बनाएं या कई प्रकार के वर्णों के साथ और पुराने खातों की जांच करें जिन्हें आपने हाल ही में उपयोग नहीं किया है।

Also Read – इन दमदार SUVs का बेसब्री से इंतजार, Gurkha से Hector तक, लॉन्च होगी 13 सीटर कार!

पासवर्ड प्रबंधन सेवा बिटवर्डन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 31% लोगों ने पिछले 18 महीनों में डेटा उल्लंघन का सामना किया है। यूनाइटेड किंगडम में लगभग 35% उत्तरदाताओं ने भी भंग होने की सूचना दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *