Wheat Price Today: गेहूं-चावल के दामों पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला! फ्री राशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, सुनकर हो जाएंगे खुश

Wheat Price News: गेहूं की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार बड़ा प्लान बना रही है। बुधवार को, केंद्र सरकार ने कहा कि वह गेहूं की कीमतों की निगरानी कर रही है और यदि कीमतों में वृद्धि जारी रही तो इसे रोकने के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे। केंद्रीय खाद्य सचिव ने बताया कि फिलहाल गेहूं और चावल की स्थिति काफी सहज है और सरकार की बफर जरूरतों से काफी ऊपर है।

प्रतिबंध के बाद दरें 7 प्रतिशत बढ़ीं

एक तरफ गेहूं की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। इस बीच चावल के भाव स्थिर रहे। गेहूं की कीमतों पर रोक के बाद मई में खुदरा कीमतों में करीब 7 फीसदी की तेजी आई थी। साथ ही एमएसपी की कीमतों में करीब 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। केंद्र सरकार ने घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था।

खाने का तेल भी सस्ता होगा

साथ ही खाद्य तेल की कीमतों की बात करें तो इनमें भी गिरावट देखने को मिल सकती है। घरेलू बाजार में तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीद है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरावट जारी है।

बढ़ाई जाएगी मुफ्त राशन योजना?

इसके अलावा, मुफ्त राशन पर, मंत्री ने कहा कि अगर सरकार इस योजना का विस्तार करने का फैसला करती है, तो इसे आम जनता तक बढ़ाया जाएगा और सरकार के पास पर्याप्त स्टॉक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *