FM Nirmala Sitharaman: आम जनता करेगी मोज! बजट से पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा फैसला

FM Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी बजट के लिए जोर-शोर से तैयारियां कर रही हैं. सरकार देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों, रोजगार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं बना रही है। आइए आपको बताते हैं कि इस साल के बजट से पहले सरकार ने किस तरह के सुझावों पर अमल करना शुरू कर दिया है।

बजट पर चर्चा होगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक करेंगी. बैठक में बजट पर चर्चा होगी और उस पर सुझाव लिए जाएंगे।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

सरकार द्वारा प्रारंभिक सुझावों के लिए बैठक बुलाई जा रही है जिसके आधार पर अगले वर्ष वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया जाएगा। इस बार भी सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करेगी.

राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक 25 को

निर्मला सीतारमण कल (25 नवंबर) राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ प्री-बजट बैठक करेंगी। सीतारमन ने बजट पर चर्चा के लिए सोमवार को उद्योगपतियों, बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बैठक भी की थी।

मंगलवार को ऑनलाइन बैठक होगी

वित्त मंत्री मंगलवार को कृषि को बढ़ावा देने के लिए कृषि प्रसंस्करण उद्योग, वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक भी करेंगी। 24 नवंबर को सेवा क्षेत्र और व्यापार संगठनों के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, जल और स्वच्छता क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मुलाकात की जाएगी।

सीतारमन के पास पांचवां बजट है

2024 में अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले यह वित्त मंत्री सीतारमन का पांचवां और अंतिम पूर्ण बजट है। महंगाई की समस्या को दूर करने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई नए फैसले ले सकती है। वहीं, अर्थव्यवस्था के 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है और इसके लिए खास उपाय किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *