कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! एरियर्स का भुगतान, दिसंबर में खाते में 37000 तक आएगी राशि, HRA-NPA का मिलेगा लाभ

7th Pay Commission DA-HRA Hike: राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. जबकि उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है. कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने का भी फैसला किया है। इसके अलावा सीएम ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब डॉक्टरों को नॉन प्रैक्टिस अलाउंस भी दिया जाएगा. उन्हें सातवें वेतनमान के तहत इस भत्ते का लाभ प्रदान किया जाना है।

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा की है। उनका डीए 4% की दर से बढ़ाया गया है। 1 जुलाई 2022 से उनका डीए 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया है। जिसका लाभ 68,000 नियमित कर्मचारियों को मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि से अनुमानित वार्षिक वित्तीय बोझ लगभग 120 करोड़ रुपये होने की संभावना है। साथ ही सभी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को एरियर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

7वें वेतनमान के तहत एचआरए का लाभ

राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि जिन कर्मचारियों के पास सरकारी आवास नहीं है. इन्हें एक जनवरी से मकान किराया भत्ता का लाभ दिया जाएगा। इसका लाभ उन्हें सातवें वेतनमान के तहत दिया जाना है। सरकार के इस फैसले से 42 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ने की संभावना है।

गैर अध्ययन भत्ता

एक महत्वपूर्ण घोषणा में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण में चिकित्सकों की भूमिका आवश्यक है। सरकार ने डॉक्टरों को सातवें वेतनमान के तहत नॉन प्रैक्टिस अलाउंस देने का फैसला किया है। एक को जनवरी से लागू किया जाएगा इसके लिए अनुमानित वार्षिक वित्तीय परिव्यय रुपये होने की संभावना थी।

राजकोष पर प्रतिवर्ष 172 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ

इन सभी घोषणाओं के क्रियान्वयन से राज्य के खजाने पर प्रति वर्ष 172 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकार ने कहा है कि सरकार अतिरिक्त बोझ उठाने में सक्षम है और इसका लाभ कर्मचारियों को मिलना है. राजस्व सृजन हाल के वर्षों में दोगुने से अधिक हो गया है। ऐसे में इसे कर्मचारियों के कल्याण पर खर्च किया जाना चाहिए।

केंद्रीय कर्मचारियों ने डीए बढ़ाया था

इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. एक जुलाई 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया। इस योजना से 4.1 मिलियन कर्मचारियों सहित 6.9 मिलियन पेंशनभोगी लाभान्वित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *