PM Kisan: करोड़ों क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, 13वीं क‍िस्‍त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान

Kisan Credit Card: अगर आप किसान हैं तो सरकार की तरफ से आपके लिए खुशखबरी है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त और लोकसभा चुनाव 2024 से पहले करोड़ों किसानों को राहत देने का ऐलान किया है. सरकार की घोषणा से देश के सभी 14 करोड़ किसानों को फायदा होगा। केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के माध्यम से कृषि और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए 3 लाख रुपये तक के अल्पावधि ऋण के लिए ब्याज सबवेंशन योजना को चालू और अगले वित्तीय वर्ष के लिए जारी रखने की मंजूरी दी गई है।

ऋण 7% की रियायती ब्याज दर पर उपलब्ध हैं
पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन और मधुमक्खी पालन सहित कृषि और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए रियायती ब्याज पर केसीसी के माध्यम से रु.3 लाख तक का अल्पावधि फसल ऋण.सरकार बैंकों को सब्सिडी प्रदान करती है. योजना के तहत किसानों को 7% की रियायती ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है।

समय पर चुकौती पर अतिरिक्त छूट
समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को सरकार 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज सब्सिडी प्रदान करती है। इस प्रकार, किसानों को इस ऋण पर 4% प्रति वर्ष की दर से ब्याज देना पड़ता है। आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा कि ऋण देने वाली संस्थाओं के लिए ब्याज दर 2022-23 और 2023-24 के लिए 1.5 प्रतिशत होगी। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सब्सिडी 2 फीसदी थी।

आरबीआई ने यह जानकारी ऐसे समय में जारी की है जब 10 करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि किसानों को सस्ती दरों पर खाद मुहैया कराने के लिए केंद्र इस साल 2.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगा. पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि केंद्र सरकार ने पिछले आठ साल के दौरान इस मद में करीब 10 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *